कोरोना वायरस ने कैसे जन्म लिया, इस सवाल का जवाब पूरी दुनिया खोज रही है। वायरस को लेकर चीन पर एक बार फिर सवाल खड़ा हुआ है। स्टडी में खुलासा हुआ है कि, कोविड-19 वायरस को वुहान के उसी लैब में तैयार किया गया है जिसपर सभी को शक है। हालिया रिसर्च के अनुसार, जब कोरोना वायरस तैयार हो गया तब रिवर्स इंजीनियरिंग के दम पर उसे ऐसा दिखाने की कोशिश की गई कि ये वायरस एक चमगादड़ की वजह से बना है।

डोलीमेल यूके ने दावा किया है कि, ब्रिटिश प्रोफेसर एंगुस और नॉर्वे के वैज्ञानिक डॉ. बर्जर ने स्टडी में पाया है कि चीन ने कोरोना को छुपाने के लिए रेट्रो इंजीनियरिंग के कागज़ तैयार किए और दुनिया को धोखे में रखा।

स्टडी में बताया है कि, पिछले साल कोविड-19 पर वैक्सीन तैयार करने के दौरान वायरस के भीतर वैज्ञानिकों को फिंगर प्रिंटस मिला था। इस बात का खुलासा तभी करना चहाते थे लेकिन कई बड़े संस्थानों ने मना कर दिया।

जो बाइडन ने 90 दिन के भीतर रिपोर्ट मांगी है कि, पता करें कोरोना वायरस कहां पैदा हुआ है। लैब में या प्रकृत की देन है। इसी के बाद सभी वैज्ञानिक चीन को घेर रहे हैं। बता दें कि, बाइडन ने 90 दिन में रिपोर्ट पेश करने का ऑर्डर तब दिया जब, व्हाइट हाउस को दी गई एक इंटेलिजेंस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि नंवबर 2019 में वुहान लैब के कुछ कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती किया गया था, जिनमें कोरोना के लक्षण थे। उसके कुछ वक्त बाद ही कोरोना ने दुनिया में तबाही मचाना शुरू किया था।

असमंज की बात तो यह कि, जिस देश के राष्ट्रपति कोरोना वायरस को लेकर जांच करा रहे हैं। उसी देश पर सवाल खड़ा हो रहा है। कहा जा रहा है कि, अमेरिका के कुछ हेल्थ ऑफिशियल ने वुहान में रिसर्च के लिए कुछ इन्वेस्टमेंट किया था। लेकिन इस बीच जो ताजा स्टडी आई है उसमें साफ-साफ कहा गया है कि कोरोना वायरस का जन्म एक लैब में हुआ है, ये कोई प्राकृतिक तरह से पैदा हुआ वायरस नहीं है।

कोरोना को लेकर की गई स्टडी पूरे 22 पन्नों की है। इसमें वुहान लैब में 2019-2020 में क्या किया गया है इसकी पूरी रिपोर्ट है। आने वाले समय में कई बड़ा खुलासा हो सकता है।

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में साल 2019 से ही तबाही मचा रहा है। कई देश दूसरी लहर से पीड़ित है। इसमें भारत पहले स्थान पर है। देश में कोरोना वायरस ने लाखों लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। वहीं तीसरी लहर के आने की आशंका भी जताई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here