जीएसटी काउंसिल की 30वीं बैठक 28 सितंबर को होनी है। शुक्रवार को होने वाली इस बैठक कई वस्तुओं पर टैक्स की दरों को कमी का प्रस्ताव रखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद सिगरेट महंगी हो सकती है। दरअसल, जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में सिगरेट पर आपदा सेस लगाने की चर्चा हो सकती है। इन्वेस्टमेंट कंपनी CLSA ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 28 सितंबर को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में आपदा सेस लगाने पर फैसला हो सकता है।

आपदा सेस की शुरुआत केरल से हो सकती है। इन्वेस्टमेंट कंपनी CLSA की माने तो सिगरेट पर सेस लगने से आईटीसी सिगरेट के दाम 5-6 फीसदी बढ़ा सकती है। सिगरेट पर लगने वाले इस सेस से होने वाली अतिरिक्त कमाई का इस्तेमाल केरल में होगा। बाढ़ग्रस्त केरल को दोबारा बेहतर स्थिति में पहुंचाने के लिए इस सेस से होने वाली आय का इस्तेमाल होगा। पिछले दिनों केरल में आई बाढ़ से वहां करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ था। पिछले महीने केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने भी कहा था कि जीएसटी काउंसिल से सेस लगाए जाने के लिए संपर्क करेंगे। फरवरी 2018 में स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी सिगेरट, जर्दा और खैनी पर सेस लगाने की सिफारिश की थी। सेहत को होने वाले नुकसान को देखते हुए इस पर सेस बढ़ाया जाना था। हालांकि, अभी तक ऐसा नहीं हुआ था लेकिन खबर है कि इस बार की बैठक में सेस लगाया जा सकता है।

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद पहली बार वित्त मंत्री अरुण जेटली इस बैठक में हिस्सा लेंगे। अरुण जेटली ऑपरेशन के बाद तीन महीने से अधिक समय तक छुट्टी पर थे और उन्होंने अगस्त में ही ऑफिस ज्वाइन किया था। इसके पहले जुलाई में जीएसटी काउंसिल की बैठक में 100 से अधिक वस्तुओं पर कर की दरों में संशोधन किया गया था। जीएसटी काउंसिल की इस बैठक में सीमेंट, एयर कंडीशनर और बड़ी स्क्रीन वाली टीवी पर कर की दरों में बदलाव किया जा सकता है।

एपीएन ब्यूरो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here