धर्म के नाम पर मरने-मारने वाले बहुत देखें होंगे लेकिन धर्म के नाम पर जीवन-दर्शन देने वाले बहुत कम ही लोग इस दुनिया में है। ऐसे ही कुछ लोगों में मोहम्मद हलीम शेख हैं जिन्होंने हिंदू-मुस्लिम भाईचारे का उदाहरण दिया है। दरअसल, हलीम शेख सभी धर्मों को समान रूप से मानते हैं और उसका सम्मान भी करते हैं। हलीम शेख ने अपनी बेटी की शादी में निमंत्रण कार्ड पर हिन्दू देवी-देवताओं के चित्र को छपवाकर एकता की मिसाल कायम की है। वहीं हलीम शेख की बेटी रेहाना बानों का कहना है कि हिन्दू-मुस्लिम एकता समाज के लिए जरूरी है। हलीम शेख के इस हरकत से आसपास के लोग काफी प्रभावित हैं और काफी खुश हैं। उनके बेटी के शादी में हिंदू-मुस्लिम सभी एक दिल से आर्शीवाद देने पहुंचे।

इससे पहले भी इसी तरह का एक केस हो चुका है। जब एक मुस्लिम शख्स ने अपनी बेटी की शादी में जो कार्ड बांटे हैं उन पर भगवान राम की तस्वीर छपी थी। इस शख्स का कहना था कि वह दोनों धर्मों के बीच तल्खी खत्म करना चाहता है। दरअसल, उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के थाना मोतिगरपुर के ग्राम बागसराय निवासी मोहम्मद सलीम ने हिन्दू और मुसलामन की खाई और धार्मिक फासले ख़त्म करने की कोशिश में अपनी बेटी की शादी के निमंत्रण कार्ड पर भगवान श्री राम व माता सीता के वैवाहिक जोड़े की फ़ोटो छपवाकर हिन्दू भाइयों को अपनी बेटी की शादी में आने का निमंत्रण दिया था।

ऐस में अब एक और मुस्लिम शख्स द्वारा भगवान शिव और माता पार्वती की तस्वीर लगाना काफी काबिलेतारीफ है। जिला मुख्यालय से 45 किमी दूर स्थित बदलापुर तहसील क्षेत्र के सम्मनपुर गाँव में 09 मई को एक मुस्लिम परिवार में लड़की की शादी थी। लेकिन शादी की तैयारियां और निमंत्रण पत्र एकदम अनोखा है। परिवार मुस्लिम भले ही है लेकिन बेटी की शादी में छपवाए गए निमंत्रण कार्ड पर हिन्दू देवी-देवताओं की फोटो है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here