सोमवार से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र से पहले सदन का कामकाज सुचारू रूप से चलाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक खत्म हो गई है।   ये बैठक शाम 4 बजे शुरु हुई जो करीब 2 घंटे तक चली । इस बैठक में पीएम मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, एसपी नेता मुलायम सिंह और वामपंथी नेता डी राजा जैसे अन्य नेता शामिल हुए।

बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा, ‘सरकार बजट सत्र के दौरान एक बार में तीन तलाक संबंधी विधेयक को पारित कराना सुनिश्चित करने के लिए हर प्रयास करेगी।’ उन्होंने कहा कि हम आमसहमति बनाने के लिए विभिन्न दलों से बातचीत करेंगे। अनंत कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक में राजनीतिक दलों के नेताओं से बजट सत्र की सफलता सुनिश्चित करने की अपील की।

विपक्ष के सुझावों पर विचार करेगी सरकार

अनंत कुमार ने कहा कि पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि आगामी बजट सत्र देश के लिए बेहद अहम है। सरकार विपक्ष के सुझावों पर गंभीरता से विचार करेगी। अनंत की मानें तो उन्हें विश्वास है कि राज्यसभा में तीन तलाक बिल जल्द आपसी सहमति से पास हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए और विपक्ष को मुस्लिम महिलाओं के हितों को ध्यान में रखकर सरकार का साथ देना चाहिए।

तीन तलाक पर चर्चा

बजट सत्र के दौरान सरकार जहां राज्यसभा में लंबित एक बार में तीन तलाक संबंधी विधेयक के साथ अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा प्रदान करने संबंधी विधेयक को पारित कराना चाहती है। वहीं विपक्षी दल कानून एवं व्यवस्था की स्थिति, संवैधानिक संस्थाओं पर कथित प्रहार और जीएसटी तथा कारोबारियों की स्थिति, किसानों की समस्या जैसे विषयों पर चर्चा करना चाहता है।

वहीं लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने शाम 7.30 बजे एक सर्वदलीय बैठक करने वाली है। जिसके बाद डिनर कराया जाएगा। इस बैठक में भी पीएम मोदी हिस्सा लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here