उत्तर प्रदेश में संतकबीरनगर के मगहर कस्बा में स्थित मगहर परिसर में कबीर साहेब का 620वां प्राकट्य दिवस पर पांच दिवसीय भव्य कार्यक्रम का आयोजन शुरू हो गया है। इस कार्यक्रम के अन्तिम दिन 28 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होने आ रहे हैं।

महंत विचार दास ने बताया कि विश्वविख्यात समाज सुधारक एवं साम्प्रदायिक एकता के प्रतीक सूफी संत कबीर का 620वां प्राकट्य दिवस सद्गुरु कबीर परिनिर्वाण स्थल पर बड़े ही धूमधाम मनाया जा रहा है। समारोह का शुभारम्भ सोमवार को बीजक पाठ और सामूहिक हवन से किया गया जिसमें देश के विभिन्न क्षेत्रों से आये कबीर पंथ के अनुयायियों एवं सन्तों ने हिस्सा लिया।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के अन्तिम दिन 28 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होने आ रहे हैं। महंत श्री दास ने बताया कि कबीर साहब के प्रकटोत्सव के अवसर पर बीजक पाठ करने के पश्चात ध्वजा लगाई जाती है और हवन आदि का कार्यक्रम होता है।

उन्होंने कहा कि कबीर साहब की जयंती सालभर पूरे देश में मनाई जा रही है। इसी क्रम में कबीर साहेब की परिनिर्वाण स्थली मगहर में भी पांच दिवसीय भव्य कार्यक्रम किया जा रहा है जिसमें सोमवार की शाम को ही कबीर की अमिया यानी आमी नदी की महाआरती का भी आयोजन किया गया है। इस मौके पर देश के विभिन्न प्रान्तों हरियाणा, दिल्ली, बिहार, गुजरात के अलावा प्रदेश ग्रामीण क्षेत्रों से कबीर प्रेमी भक्त आस्था के साथ कबीर बीजक पाठ में शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here