राजद विधायकों की बैठक के बाद लालू प्रसाद यादव ने अब स्‍पष्‍ट कर दिया है कि तेजस्‍वी यादव इस्‍तीफा नहीं देंगे। तो वहीं इस फैसले के बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर दबाव बढ़ गया है और अब यह खबर आ रही है लालू के इस फैसले के बाद नीतीश कुमार इस्तीफा दे सकते हैं।

210दरअसल  मंगलवार को नीतीश कुमार ने भ्रष्‍टाचार के मामले में घिरे तेजस्वी यादव को अपने आप को बेदाग साबित करने का अल्‍टीमेटम देने के बाद स्‍पष्‍ट कर दिया था कि राजद को इस मसले पर निर्णायक रुख अपनाना होगा। तो राजद ने इसी पर अपनी बैठक बुलाई थी जिसमें उन्होंने तेजस्वी के इस्तीफे को मना कर दिया। वहीं अब राजद के इस फैसले पर अब  नीतीश कुमार ने अपना स्टैंड और कड़ा कर लिया है। जेडीयू ने संकेत दिया है कि अगर तेजस्वी इस्तीफा नहीं देने पर अड़ते हैं तो नीतीश खुद इस्तीफा दे सकते हैं।

हालांकि कि जानकारों की माने तो राजद चाहता है कि नीतीश कुमार अपनी तरफ से कार्रवाई करते हुए तेजस्‍वी को बर्खास्‍त कर दें। इससे राजद को कुछ जमीनी आधार मिल जाऐगा। इसके अलावा राजद के सख्‍त रुख के पीछे की मुख्‍य वजह यह है कि पहले ही भ्रष्‍टाचार के मामलों में घिरे लालू परिवार में से तेजस्‍वी यदि इस्‍तीफा दे देते हैं तो पहले ही बैकफुट पर पहुंचे लालू नैतिक रूप से इस सियासी लड़ाई में हार जाएंगे इसलिए अब राजद खेमा नीतीश के अगले कदम का इंतजार कर रहा है।

जानकारों के मुताबिक राजद की रणनीति यह भी है कि तेजस्‍वी को हटाए जाने की स्थिति में राजद कोटे के बाकी 11 मंत्री भी इस्‍तीफा दे देंगे और उस सूरतेहाल में राजद बाहर से नीतीश सरकार को समर्थन देना जारी रखेगी।

तो वहीं सोनिया गांधी महागठबंधन को बचाने में लगी हुई हैं। खबर है कि इस मामले को लेकर सोनिया ने नीतीश और लालू दोनों से बात की है। बरहाल कुछ भी हो बिहार की राजनीति में चल रही यह हलचल कुछ दिनों में और बढ़ेगी और एक-दो दिन में इस पर अहम ऐलान होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here