इस बार फिर भारतीय खिलाड़ियों का बॉल और बल्ला जोरो से चला। टीम इंडिया ने आस्ट्रलिया को दूसरे वनडे में 50 रन से हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। पहली बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को 253 रनों का टॉरगेट दिया था। लेकिन पूरी आस्ट्रलिया टीम 43.1 ओवर में ही 202 रन बनाकर ढेर हो गई। आस्ट्रेलिया के तरफ से कप्तान स्मिथ ही कुछ अच्छा कर पाए। उन्होंने अपने वनडे करियर के 100 वें मैच में 18वां अर्धशतक जड़ा। वहीं भारतीय टीम के हीरो रहे कुलदीप यादव जिन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए। वहीं इस बार विराट का बल्ला भी जमकर बोला और उन्होंने 92 रनों की शानदार पारी खेली।

एक आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रलिया की टीम को भुवनेश्वर ने हिल्टन कार्टराइट (1) को बोल्ड कर पहला झटका दिया। डेविड वॉर्नर भी मात्र 1 रन बनाकर भुवी के शिकार बने। इसके बाद स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन चहल की फुलटॉस पर हेड (39) ने मिडविकेट पर मनीष पांडे को कैच थमा दिया। पिछले मैच में तूफानी बल्लेबाजी करने वाले ग्लेन मैक्सवेल इस बार कुछ खास नहीं कर पाए। इस बार जब वे 14 रन पर थे तब उन्हें आगे निकलता देखकर चहल ने गेंद मिडिल और लेग स्टंप पर डाली। मैक्सवेल उसे खेल नहीं पाए और उनके पैरों के बीच से आई गेंद पर विकेटकीपर धोनी ने उन्हें स्टंप कर दिया। कुलदीप ने पारी के 33वें ओवर में ऐतिहासिक है‍ट्रिक ली। उन्होंने दूसरी गेंद पर मैथ्यू वेड (2) को बोल्ड किया। इसके बाद अगली गेंद पर एश्टोन एगर (0) एलबीडब्यू हुए। मार्कस स्टोनिस ने एक छोर थामे रखते हुए दमदार पारी खेली, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल पाया। स्टोनिस 65 गेंदों में 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 62 रन बनाकर नाबाद रहे। भुवी ने 9 रनों पर 3 और कुलदीप ने 54 रनों पर 3 विकेट लिए। युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्‍या ने 2-2 विकेट लिए।

इससे पहले भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा 7 रन बनाकर नाइल की गेंद पर उन्हें रिटर्न कैच दे बैठे। पहला झटका लगने के बाद रहाणे और विराट ने पारी को संभाला। दोनों की पार्टनरशिप टीम इंडिया के लिए अच्‍छी साबित हुई और 20वें ओवर में स्‍कोर 100 रन तक पहुंच गया। इसके कुछ देर बार विराट और रहाणे ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। जहां विराट के 50 रन 60 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से पूरे हुए, वहीं रहाणे ने इसके लिए 62 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए। रहाणे दूसरा रन लेने के दौरान सुस्ती के चलते रन आउट हुए। उन्होंने विराट के साथ दूसरे विकेट के लिए 102 रन जोड़े। मनीष पांडे एक बार फिर असफल रहे और 3 रन बनाकर एश्टोन एगर की गेंद पर बोल्ड हो गए। विराट ने एक छोर थामे रखा था और खुलकर स्ट्रोक्स खेल रहे थे, लेकिन वे शतक से चूक गए। उन्होंने 107 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 92 रन बनाए। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी भी पैवेलियन लौट गए, वे 5 रन बनाकर रिचर्डसन के शिकार बने। धोनी के आउट होने के बाद हार्दिक पंड्या और भुवनेश्‍वर कुमार ने टीम इंडिया के स्‍कोर को आगे बढ़ाया। भारतीय टीम के अगले चार विकेट भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल के रूप में गिरे। चहल पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए नाथन कुल्‍टर नाइल और केन रिचर्डसन ने तीन-तीन विकेट लिए।  जसप्रीत बुमराह दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह भारत ने आस्ट्रलिया के सामने 253 रन का लक्ष्य रखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here