Tata Motors के शेयर में 20 प्रतिशत की तेजी, TPG करेगी 7500 करोड़ रुपये निवेश

0
449
TATA
टाटा मोटर्स के शेयर की कीमत बुधवार को बीएसई (BSE) पर 20 प्रतिशत बढ़कर 502 रुपये हो गई है।

राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की पोर्टफोलियो फर्म द्वारा निजी इक्विटी फर्म टीपीजी (TGT) के राइज क्लाइमेट फंड (Rise Climate Fund) और अबू धाबी के एडीक्यू (ADQ)से 7500 करोड़ रुपये (994 मिलियन डॉलर) जुटाने के बाद टाटा मोटर्स के (Passenger Electric Mobility Business) शेयर की कीमत बुधवार को बीएसई (BSE) पर 20 प्रतिशत बढ़कर 502 रुपये हो गई।

विश्लेषकों का कहना है कि स्टॉक की कोई सर्किट सीमा नहीं है, क्योंकि यह फ्यूचर्स एंड ऑप्शन (F&O) सेगमेंट में ट्रेड करता है। यह रिपोर्ट टाटा मोटर्स (Tata Motors) के लिए एक बोनस के रूप में आई है, क्योंकि इसके शेयर की कीमत पहले से ही बढ़ रही थी। अगली कुछ तिमाहियों में शेयर के 20 फीसदी बढ़कर 600 रुपये पर पहुंचने की संभावना है। सभी संकेतक टाटा मोटर्स में तेजी का रुख दिखा रहे हैं। शेयर मार्केट के जानकारों का कहना है कि यह निकट अवधि में 520-550 के स्तर को छू सकता है।

एक साल में टाटा के शेयर की कीमत 300 प्रतिशत बढ़ी

इस साल जून तिमाही के अंत में राकेश झुनझुनवाला के पास 3.77 करोड़ इक्विटी शेयर या कंपनी में 1.14 फीसदी हिस्सेदारी थी। एक साल से भी कम समय में टाटा मोटर्स के शेयर की कीमत लगभग 300 प्रतिशत बढ़ गई, 126 रुपये प्रति शेयर से बढ़कर 500 रुपये से अधिक हो गई, जिससे निवेशकों का पैसा चौगुना हो गया। जानकारों का कहना है कि ईवी सेगमेंट में टीपीजी निवेश, ईवी स्पेस में भविष्य की मजबूत संभावनाएं, सकारात्मक ब्रोकरेज रिपोर्ट और अल्ट्रा-पॉजिटिव मार्केट सेंटीमेंट के कारण टाटा मोटर्स के शेयरों में तेजी रहेगी।

यात्री और वाणिज्यिक वाहनों पर फोकस रखेगी टाटा मोटर्स

बता दें कि टाटा एक अलग इलेक्ट्रिक मोबिलिटी यूनिट बनाएगी, नई इकाई का मूल्य लगभग 9.1 बिलियन डॉलर होगा। विश्लेषकों का कहना है कि ईवी चार्जिंग स्टेशनों में टाटा निवेश कर रही है, इससे पूरे सौदे से टाटा पावर को भी लंबे समय में मदद मिल सकती है, जो भारत में ईवी स्पेस के लिए समग्र पारिस्थितिकी तंत्र में मदद करेगा। टाटा मोटर्स यात्री और वाणिज्यिक वाहन दोनों क्षेत्रों में काम करेगी, मौजूदा वैल्यूएशन के मोर्चे पर टाटा मोटर्स का अगली कुछ तिमाहियों में स्टॉक 600 रुपये का आंकड़ा पार कर सकता है।

ईवी कारोबार में अगले पांच वर्षों में 2 अरब डॉलर निवेश करेगी टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स ने कहा कि इस फंड का इस्तेमाल कंपनी की एक नई सहायक कंपनी द्वारा अपने ईवी कारोबार के विस्तार के लिए अगले पांच वर्षों में आंशिक रूप से 2 अरब डॉलर (16,000 करोड़ रुपये से अधिक) का निवेश के लिए किया जाएगा, जिसमें 10 ईवी मॉडल लॉन्च करना शामिल है।

ये भी पढ़ें

Gold Price Today : सोने में चमक बरकरार, इतने बढ़े दाम

कम-लागत वाली Akasa Airlines अगले साल गर्मियों से करेगी संचालन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here