प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिवसीय विदेश यात्रा के दौरे पर हैं। पीएम मोदी सोमवार रात स्वीडन पहुंच गए हैं। यहां स्वीडिश पीएम स्टेफन लोफवेन ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए पीएम मोदी को एयरपोर्ट से रिसीव किया और उनका जोरदार स्वागत किया। हर बार की तरह इस बार भी पीएम मोदी स्वीडन पहुंचने के बाद भारतीय समुदाय के लोगों से मिले। पीएम मोदी का विदेश की सरज़मीं पर स्वागत कोई नई बात नहीं है। लेकिन स्वीडिश पीएम ने इस स्वागत को तब खास बना दिया जब उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल पर उनका स्वागत हिंदी में लिख कर किया  है।

स्वीडिश पीएम ने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा कि मैं मेरे प्रिय मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वीडन में हार्दिक स्वागत करता हूं। उन्होंने आगे लिखा कि मुझे विश्वास है कि ये ऐतिहासिक यात्रा जो मेरे 2016 मुंबई दौरे के बाद हो रही है, यह यादगार रहेगी और हमारे रिश्ते और भी मजबूत होंगे। उन्होंने अपने ट्वीट में सुस्वागतम भी लिखा है।

बता दें कि पीएम की इस यात्रा पर व्यापार और निवेश सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाए जाने का प्रयास किया जाएगा। 17 अप्रैल को कई बैठकों में शामिल होने के बाद वह राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्ष के सम्मेलन (चोगम) में भाग लेंगे। बता दें कि अपनी यात्रा की शुरुआत से पहले पीएम ने एक फेसबुक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने व्यापार, निवेश और स्वच्छ उर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी के लिए प्रयास का जिक्र किया था।

आइए आपको बताते हैं कि इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शेड्यूल क्या रहने वाला है और वह किस-किस सम्मेलन में भाग लेन वाले हैं।

1.भारत और स्वीडन दोनों पहला इंडिया-नॉर्डिक समिट की मेजबानी करेंगे। इस समिट में नॉर्डिक देशों डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड और नॉर्वे के प्रधानमंत्री मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

2. पीएम मोदी अपने स्वीडिश समकक्ष स्टेफान लोफवेन के साथ भारत और स्वीडन केक टॉप बिजनस लीडर्स से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वे व्यापार-निवेश, विज्ञान और तकनी, स्वच्छ ऊर्जा और स्मार्ट सिटीज के फ्यूचर रोडमैप पर चर्चा करेंगे।

3. स्वीडन में समिट खत्म करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूके जाएंगे, जहां वह कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटींग्स (CHOGM) में शामिल होंगे। इसके बाद बुधवार को पीएम मोदी अपनी ब्रिटिश समकक्ष टरीजा मे के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

4. पीएम मोदी लंदन में 4 दिन बिताएंगे। इस दौरान वह ब्रिटेन की महारानी से बकिंगम पैलेस में मिलेंगे, व्यापारिक मुद्दों पर वार्ता करेंगे और दर्जनभर समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। इसके बाद वह ‘भारत की बात, सबके साथ’ सेमिनार को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यह लाइव प्रोग्राम होगा।

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूके संसद के पास स्थित सेंट्रल हॉल वेस्टमिंस्टर में लोगों के साथ बातचीत करेंगे। करीब 2000 लोग प्रधानमंत्री के इस इवेंट में शामिल होंगे। इसके बाद वह साइंस म्यूजियम भी जाएंगे।

6. 
भारत लौटने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अंगेला मर्केल से मुलाकात के लिए जर्मनी में भी रुकेंगे। यहां दोनों देशों के नेता द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here