विदेश मंत्री सुषमा स्वराज वार्षिक संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र में शामिल होने के लिए आज संयुक्त राष्ट्र पहुंचेंगी। यहां सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र के 72 वें अधिवेशन में हिस्सा लेंगी। वहीं बताया जा रहा है कि इस दौरान पाक आतंकी मसूद अजहर का मुद्दा उठ सकता है।

सत्र की औपचारिक बैठक सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में सुधार के मुद्दों पर चर्चा के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा आयोजित एक सम्मेलन की शुरुआत के साथ शुरू होगी, जहां सुषमा भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। 193 सदस्य देशों के नेताओं के औपचारिक संबोधन का दौर मंगलवार को शुरू होगा, जिसमें सुषमा स्वराज शनिवार को सत्र को संबोधित करेंगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार की मानें तो सुषमा सत्र में शामिल होने वाले नेताओं के साथ करीब 20 द्विपक्षीय और त्रिपक्षीय बैठक करेंगी। सुषमा दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (सार्क), गुट निरपेक्ष आंदोलन, ब्रिक्स, विकासशील देशों के समूह जी-77 समेत कई क्षेत्रीय और विशेष संगठनों के साथ भी कई बैठकों में शामिल होंगी।

वहीं पाकिस्तानी विदेश मंत्री से मुलाकात के सवाल पर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हालांकि दोनों के बीच कोई औपचारिक बैठक नहीं होगी, लेकिन वे सार्क और जी-77 बैठकों में शामिल होंगे। सुषमा साथ ही मंगलवार को जलवायु परिवर्तन पर उच्च स्तरीय गोल मेज सम्मेलन को भी संबोधित करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here