मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने Surya Namaskar का किया विरोध, कहा- इस्लाम में सूर्य उपासना की इजाजत नहीं

0
631
surya namaskar
surya namaskar

Surya Namaskar: ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने देशभर के सभी स्कूलों में एक सप्ताह तक चलने वाले योग सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) सत्र आयोजित करने के केंद्र सरकार के आदेश का विरोध किया है। मालूम हो कि स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर स्कूलों में सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम आयोजित किए जाने का निर्देश सरकार की ओर से दिया गया है।

”Surya Namaskar कार्यक्रम से दूर रहें मुस्लिम छात्र-छात्राएं”

FIPMIWPVQAMe2FG?format=jpg&name=large

अब मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के महासचिव मौलाना खालिद सैफुल्लाह रहमानी ने बयान जारी कर कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र है। यहां पर बहुसंख्यक समुदाय के रीति-रिवाज और पूजा पद्धति को सभी धर्मों के ऊपर थोपा नहीं जा सकता है। मौलाना ने सूर्य नमस्कार कार्यक्रम से मुस्लिम छात्र-छात्राओं को दूर रहने की हिदायत दी है।

Surya Namaskar कार्यक्रम आयोजित करने का आदेश

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों को जारी किए गए आदेश को मौलाना ने संविधान के खिलाफ बताया है। दरअसल, केंद्र की ओर से सभी राज्यों को एक जनवरी से सात जनवरी तक अपने स्कूलों में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन करने का निर्देश दिया है।

”इस्लाम में पूजा की इजाजत नहीं ”

Muslim Personal Law Board rejects triple talaq bill of modi government
Muslim Personal Law Board

मामले पर मौलाना ने कहा कि भारतीय संविधान में सभी धर्मों के लोगों को अपने-अपने धर्म के अनुसार पूजा-प्रार्थना आदि करने की छूट दी गई है। इसलिए किसी भी धर्म विशेष की पूजा पद्धति को सभी धर्मों के लोगों पर थोपा नहीं जा सकता है। उनका कहना है कि इस्लाम व अन्य धर्मों में सूर्य को देवता मानकर उसकी पूजा करने की अनुमति नहीं है।

सरकार आदेश ले वापस”

APN News Live Update
Narendra Modi

उन्होंने कहा कि सरकार संविधान के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों का सम्मान करते हुए इस तरह के आदेश को वापस ले। अगर सरकार वाकई देश से मोहब्बत का इजहार करने चाहती है तो उसे देश की वास्तविक समस्याओं पर ध्यान देना चाहिए।

संबंधित खबरें…

Muslim समाज की तलाक- उल- सुन्नत प्रथा को Delhi High Court में चुनौती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here