Supreme Court पहुंचा गुरुग्राम में खुले में नमाज पढ़ने का मामला

0
365
Supreme Court,Haridwar Dharma Sansad
Supreme Court

Supreme Court: गुरुग्राम में खुले में नमाज को लेकर चल रहा विवाद अब Supreme Court पहुंच गया है। पूर्व राज्यसभा सांसद मुहम्मद अदीब ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना करने पर हरियाणा सरकार के DGP और चीफ सेक्रेटरी के खिलाफ अवमानना की याचिका दाखिल की है। इस अवमानना याचिका में सुप्रीम कोर्ट में एक पुराने फैसले का हवाला देते हुए कहा गया है कि कोर्ट अपने फैसले में कह चुका है कि हर भड़काऊ भाषण और साम्प्रदायिक हिंसा के मामले में शिकायत मिलने पर पुलिस तुरंत उचित कदम उठाए।

खुले में नमाज के विरोध के चलते तनाव की स्थिति

इस याचिका में कहा गया है कि गुरुग्राम में नमाज के वक्त कुछ शरारती तत्वों द्वारा नमाज में बाधा डाली जा रही है और भड़काऊ भाषण दिया जाता है। इसकी शिकायत कई बार पुलिस प्रशासन से करने के बावजूद पुलिस के द्वारा कोई उचित कदम नहीं उठाया गया है। बता दें कि गुरुग्राम में खुले में नमाज के विरोध पर इस महीने की शुरुआत में, सेक्टर-37 में नमाज अदा करने वाले स्थान पर तनाव की स्थिति बन गई थी। पुलिस ने इस मामले में करीब आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार भी किया था।

पुलिस ने तय की थी नमाज की जगह

खुले में नमाज का विरोध करते हुए हिंदू संगठनों का कहना है कि जिस सार्वजनिक जगह पर नमाज पढ़ी जाती है, उस पर बाद में धर्म विशेष के लोग ‘कब्जा’ कर लेते हैं। काफी विवाद के बाद गुरुग्राम पुलिस ने सार्वजनिक स्थानों पर ‘नमाज’ के स्थान तय किए थे। कहा गया था कि ये स्थान हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों द्वारा आपसी समझ के बाद तय किए गए हैं। 

बीते तीन महीनों से सेक्टर 47,सेक्टर 12 A और अब सेक्टर 37 में जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित स्थानों पर खुले में नमाज़ का विरोध किया जा रहा है। विरोध के कारण शहर में शुक्रवार की नमाज की जगहों की संख्या घटकर आधी रह गई है। जानकारी के मुताबिक पहले जहां शहर में 37 जगह शुक्रवार को नमाज अदा की जाती थी वहीं अब ये संख्या घटकर 19 रह गई है।

यह भी पढ़ें: Gurugram में नमाज के खिलाफ गोवर्धन पूजा कर किया गया विरोध प्रदर्शन, ओवैसी बोले- ये दिखाता है कि मुसलमानों से कितनी नफरत है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here