भारतीय टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की संरक्षणवादी नीतियों की कड़ी निंदा की है। हाल ही में ट्रम्प ने H1B वीजा को लेकर सख्त रुख अपनाया था  इसी पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सुनील भारती ने कहा कि क्या भारत को भी फेसबुक, व्हाट्सएप और गूगल जैसी एप का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए क्योंकि वह भारत नहीं बल्कि अमेरिकी कंपनियां है?

भारती का कहना है कि उनकी कंपनी की इन एप्स को भारत में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं तो क्या इन कंपनियों को भारत में तब भी संचालन की अनुमति मिलनी चाहिए जबकि इसी तरह के एप भारतीय कंपनियों के भी हों। हालांकि सुनील भारती ने यह भी कहा कि ट्रम्प की इस नीति से उन्हें कोई चिंता नहीं है क्योंकि उनका कारोबार पूरी तरीके से घरेलू यानि भारतीय है। मगर उनका मानना है कि जब विदेशी कंपनियां भारत से इतना मुनाफा कमा ररही है तो फिर भारतीयों के अमेरिका में काम करने को लेकर ऐतराज करना गलत है।

अगर भारत भी यह कह दें कि फेसबुक, व्हाट्सएप जैसी एप्स भारत में भी है, तो इन कंपनियों का संचालन भारत में नहीं होना चाहिए तो उनकी क्या प्रतिक्रिया होगी? आगे उन्होंने कहा कि भारत तकनीकी कंपनियों के लिए एक बड़ा बाजार है। संरक्षणवादी जैसी नीतियों से भारत की उन तमाम कंपनियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, जिनके कर्मचारी विदेश जाकर वहां के ग्राहकों की सेवा करते हैं।

बता दें कि पिछले ही दिनों अमेरिका, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया जैसे देश अपने वीजा नियमों को सख्त करने में जुटे हैं और एच1बी वीजा नियमों में सख्ती की तैयारी की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here