“कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जातिगत जनगणना”, CWC की बैठक के बाद बोले राहुल गांधी

Caste Census: देशभर में सियासी संग्राम तेज हो चला है। आगामी लोकसभा चुनाव में जातिगत जनगणना को एक अहम मुद्दा बनते देखा जा रहा है...

0
39
Rahul Gandhi on Caste Census
Rahul Gandhi on Caste Census

Caste Census: देशभर में सियासी संग्राम तेज हो चला है। आगामी लोकसभा चुनाव में जातिगत जनगणना को एक अहम मुद्दा बनते देखा जा रहा है। आज सोमवार (9 अक्टूबर) को सीडब्ल्यूसी की बैठक हुई जिसमें पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में जातिगत जनगणना पर सर्वसम्मति से ऐतिहासिक फैसला लिया गया है।

Screenshot 2023 10 09 165318
Rahul Gandhi on Caste Census

Caste Census पर राहुल गांधी का बड़ा ऐलान

राहुल गांधी ने कहा, “कांग्रेस शासित राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक में जाति जनगणना की जाएगी।” बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए राहुल ने कहा कि चार घंटे से ज्यादा चली बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया है। हम बीजेपी पर जाति जनगणना के लिए दबाव बनाना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह जाति या धर्म के बारे में नहीं है बल्कि गरीब और वंचितों को उनका अधिकार देने का संघर्ष है।

“Caste Census को इंडिया गठबंधन का समर्थन”

राहुल गांधी ने कहा कि जाति जनगणना के लिए इंडिया गठबंधन के ज्यादातर सहयोगियों ने समर्थन किया है। बता दें, बिहार में जातिगत जनगणना के आंकड़े जारी होने के बाद ज्यादातर विपक्षी दलों ने इसका समर्थन किया है। दूसरी ओर बीजेपी खुलकर न तो इसका समर्थन कर पा रही है और न ही विरोध कर रही है। जातिगत जनगणना के समर्थन के पीछे बड़ी संख्या में मौजूद ओबीसी जातियों को अपने साथ जोड़ने की राजनीतिक वजह भी है। 

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here