भारत की एक और सफलता, ‘INS Visakhapatnam’ से BrahMos Missile के नए संस्करण का हुआ सफल परीक्षण

0
329
brahmos missile will breach mach 7 barrier in next decade
ब्रह्मोस मिसाइल (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

BrahMos Missile: रक्षा सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos Supersonic Cruise Missile) के एक नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह परीक्षण ओडिशा के बालासोर तट पर हुआ है। बता दें कि यह मिसाइल एक नए Technological Developments से लैस थी जिसका सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ। ब्रह्मोस मिसाइल के लेटेस्ट वर्जन के सफलतापूर्वक परीक्षण से भारत ने अपने दुश्मन देशों को चेता दिया है क‍ि वो रक्षा उपकरणों में किसी से कम नहीं है।

BrahMos एक Supersonic Cruise Missile है

BrahMos

BrahMos एक मीडियम रेंज की Supersonic Cruise Missile है जिसको पनडुब्बी, जहाज, विमान या जमीन से लॉन्‍च किया जा सकता है। यह दुनिया की सबसे तेज Supersonic Cruise Missile में से एक मानी जाती है। इसको Russian Federation के NPO Mashinostroyeniya और भारत की Defence Research और Development Organisation ने मिलकर तैयार किया था। 

ISI agent arrested at BrahMos missile unit in Nagpur and has gain Young Scientist Award

बता दें कि यह मिसाइल Russian P-800 Oniks Cruise Missile और Sea-Skimming Russian Cruise Missile Technology पर आधारित है। ब्रह्मोस नाम दो नदियों के नाम से मिलकर बना है। जिसमें भारत की ब्रह्मपुत्र और रूस की मोस्कावा शामिल है। यह मिसाइल 400 किलोमीटर दूर तक हमला करने में सक्षम है।

ये भी पढ़ें

Uttarakhand Election 2022: बिपिन रावत के भाई कर्नल Vijay Rawat बीजेपी में शामिल, लड़ सकते हैं चुनाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here