डोकलाम विवाद पर भारत ने कामयाबी पाने के बाद अब पाकिस्तान के तरफ रूख किया है। महीनों भर से छदम् युद्ध लड़ता आ रहा पाकिस्तान को भारत के उत्तरी कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडर इन चार्ज (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अम्बू ने चेतावनी दी है कि अगर वह आंतकवाद और सीमा उल्लघंन पर ने चेता तो भारत फिर से सर्जिकल स्ट्राइक करने पर मजबूर हो जाएगा। उधमपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अम्बू ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए हमने बताया कि हम जब चाहें एलओसी पार कर सकते हैं। जरूरत पड़ी तो हम उस पार जाएंगे और फिर से हमला करेंगे। हमारी नजर पाकिस्तान के हर गतिविधियों पर है अगर पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आया तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल ने पाकिस्तान को समझाते हुए कहा कि पाकिस्तान आतंकियों की फंडिंग करना बंद करे। अगर वो आतंकियों पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकता तो हम कार्रवाई करने में सक्षम है और हम अंदर घुस कर कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि जब से एनआईए ने आंतकवादियों के फंडिंग मामले में अलगाववादियों पर लगाम कसना शुरू किया है तब से कश्मीर में पत्थर बाजी और हिंसक घटनाओं में कमी आई है। लेफ्टिनेंट अंबू ने जानकारी दी कि पीर पंजाल के उत्तर और दक्षिणी क्षेत्र में लगातार आतंकी गतिविधियां बढ़ रही हैं, लेकिन हमारी सेना डट कर मुकाबला करने को तैयार है। उन्होंने लेह में पिछले दिनों हुए घुसपैठ के बारे में बताया कि अब वहां हालात सामान्य है। उन्होंने कड़े स्वर में कहा कि हम लद्दाख में डोकलाम जैसी स्थिति नहीं पैदा होने देंगे। उन्होंने बताया कि 100 से ज्यादा आतंकवादी हाल के दिनों में मारे गए हैं। साथ ही सरकार की तरफ से भी सेना को पूरी मदद मिल रही है।

याद दिला दें कि पिछले साल सितंबर में इंडियन आर्मी ने  लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) को पार करते हुए पाकिस्तान की जमीं पर कई आतंकवादियों कैंपों को उखाड़ फेंका था। इस सर्जिकल स्ट्राइक में 50 से अधिक आतंकी मारे गए थे। इस सर्जिकल स्ट्राइक से एक तरफ जहां आतंकी संगठनों को बड़ा झटका पहुंचा था तो वहीं पाकिस्तान के लिए यह एक सबब था। साथ ही सर्जिकल स्ट्राइक के कारण दुनिया भर में भारत का दबदबा और बढ़ गया था और पाकिस्तान चारों तरफ से आतंकवाद के मुद्दे पर घिरने लगा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here