देश के संविधान निर्माता डॉ भीमराव अम्बेडकर को लगातार धार्मिक हिंसा का शिकार होना पड़ रहा है। उनके नाम के साथ राम शब्द जोड़े जाने के बाद भड़की साम्प्रदायिक हिंसा ने शुक्रवार देर रात बाबा अम्बेडकर साहब की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। ये खबर उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद और सिद्धार्थनगर से सामने आ रही है। फिलहाल ये पता नहीं लग सका है कि ये घटना को अंजाम देने के पीछे किन शरारती तत्वों का हाथ है।

पहली घटना झूंसी से

इलाहाबाद के झूंसी त्रिवेणीपुरम इलाके में शुक्रवार रात कुछ शरारती तत्वों ने डॉ. अम्बेडकर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया। शनिवार सुबह जब लोगों ने प्रतिमा का सिर टूटा पाया तो वहां हंगामा खड़ा हो गया। माना जा रहा है कि घटना को माहौल बिगाड़ने के लिए अंजाम दिया गया है। पुलिस मामले की कार्रवाई कर रही है फिलहाल पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

दूसरी घटना सिद्धार्थनगर से

वहीं दूसरी घटना उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर के डुमरियागंज थाना क्षेत्र से सामने आ रही है, जहां असामाजिक तत्वों ने शुक्रवार रात अम्बेडकर की मूर्ति का एक हाथ तोड़ दिया। सुबह जब स्थानीय लोगों ने मूर्ति को क्षतिग्रस्त पाया, तो वहां हंगामा मच गया। घटना के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला और कार्रवाई का आश्वासन दिया।

बता दे, हाल ही में राज्य सरकार ने संविधान निर्माता डॉ. अम्बेडकर के नाम के साथ उनके पिता का नाम भी जोड़ने का फैसला किया है। यूपी के राज्यपाल की सलाह के बाद अब बाबा साहेब का नाम डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर लिखा जाएगा। राज्य सरकार के इस फैसले के बाद ही ये घटनाएं सामने आ रही हैं। ऐसे में देखने वाली बात ये होगी कि सरकार इन घटनाओं के खिलाफ क्या कार्रवाई करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here