भारत में कोरोना मजबूत होते जा रहा है। अब तो कोरोना के नए स्ट्रेन ने भी धावा बोल दिया है। नए साल में अच्छी खबर सामने आई है। भारत में कोरोना के खिलाफ जंग में दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति मिल गई है। DCGI ने रविवार को दोनों वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दे दी।

भारत में अब इस वैक्सीन का आपातकाल स्थिती में इस्तेमाल किया जा सकेगा। वैक्सीन को मंजूरी मिलते ही इसे लेकर कई अफवाहें भी सामने आने लगी हैं। सोशल मीडिया पर वैक्सीन के साइड इफेक्ट का दावा किया जा रहा है।

बता दें कि शनिवार को यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस वैक्सीन को लेने से इनकार कर दिया था और इसे बीजेपी की राजनीतिक वैक्सीन बताया था। इसके बाद अखिलेश के विधायक आशुतोष सिन्हा ने कहा था कि ये वैक्सीन नपुंसक बनाने वाली हो सकती है।

आज DCGI के निदेशक वीजी सोमानी ने इस अफवाहों को बकवास बताया और इसे सिरे से खारिज कर दिया।

DCGI के निदेशक वीजी सोमानी से पूछा गया है कि ऐसी अफवाहें चल रही है कि इस वैक्सीन को लेने से आदमी नपुंसक हो सकता है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि ये एकदम बकवास बात है और इसे जरा भी तवज्जो नहीं देनी चाहिए। 

वैक्सीन के साइड इफेक्ट के बारे में वीजी सोमानी ने कहा कि ये वैक्सीन 110 प्रतिशत सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि अगर वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर जरा भी चिंता होती तो वे इसके इस्तेमाल की इजाजत नहीं देते। इन्होंने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद हल्का बुखार, सरदर्द, एलर्जी जैसी मामूली दिक्कतें हो सकती है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here