कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म हुआ। भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने बड़ी घोषणा की है। सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड  और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन के आपातकाल इस्तेमाल की अंतिम मंजूरी दे दी है। डीसीजीआई से इजाजत मिलने के बाद आपातकाल स्थिती में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

खुशी के इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों की इस सफलता पर बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा,“ हर भारतीय को गर्व होगा कि जिन दो टीकों को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी गई है वे भारत में बने हैं!  पीएम मोदी ने देश को, वैज्ञानिकों को और नवोन्मेषकों को बधाई देते हुए कहा, यह आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने के लिए हमारे वैज्ञानिक समुदाय की इच्छाशक्ति को दर्शाता है। वह आत्मनिर्भर भारत, जिसका आधार है- सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया।”

इस मौके पर पीएम मोदी ने फ्रंट लाइन वर्कर को धन्यवाद कहा है। इसमें डॉक्टर, सफाईकर्मी, चिकित्साकर्मी,पुलिसकर्मी शामिल हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की जंग में एक निर्णायक क्षण! सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के टीकों को डीसीजीआई की मंजूरी मिलने से स्वस्थ और कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा।

सीरम इंस्‍टीट्यूट कोविशील्‍ड को ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर बना रहा है। डीसीजीआई ने जानकारी दी है कि कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं। टीकाकरण के दौरान इन वैक्‍सीन की 2-2 डोज दी जाएंगी। वहीं कैडिल हेल्‍थकेयर की वैक्‍सीन के क्‍लीनिकल ट्रायल के तीसरे चरण को भी मंजूरी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here