जम्मू कश्मीर के बालटाल और नुनवान पहलगाम आधार शिविर से श्रद्धालुओं का नया जत्था रविवार काे अमरनाथ गुफा के पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शन के लिए रवाना हुआ। साठ दिनों की इस यात्रा में अबतक 2.56 लाख यात्री बाबा बफार्नी के दर्शन कर चुके हैं। इस यात्रा का समापन उस दिन होगा जिस दिन भगवान शिव की  ‘छड़ी मुबारक’ को पवित्र गुफा के भीतर लाया जाएगा।

इसबीच जम्मू के भगवती नगर से बालटाल और नुनवान आधार शिविरों के लिए रवाना हुआ। इस मार्ग में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किये गये हैं।  विभिन्न रात्रि शिविरों में विश्राम करने वाले श्रद्धालु आज सुबह पवित्र गुफा के दर्शन किये। यात्रा के 31वें दिन शनिवार को 3360 यात्रियों ने पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शन किये। ये यात्री सबसे कम दूरी वाले बालटाल तथा पारंपरिक पहलगाम मार्गों के जरिये पवित्र गुफा में पहुंचे थे।

सूत्रों ने बताया कि तीर्थयात्रियों का नया जत्था तड़के नूनवान पहलगाम आधार शिविर से पवित्र गुफा के दर्शन के लिए रवाना हुआ। यह जत्था पारंपरिक मार्ग पर पहले ठहराव स्थल चंरदनवाड़ी में जाकर रूकेगी जबकि वहां पहले रूके यात्री आगे का सफर तय करेंगे। श्रद्धालु 14 किलोमीटर पैदल चलकर दोपहर तक हिम शिवलिंग का दर्शन कर सकेंगे। पवित्र हिम शिवलिंग के सुबह दर्शन के बाद श्रद्धालु वापस बालटाल आधार शिविर के लिए रवाना हुये।

दर्शन के बाद पवित्र गुफा के पास रात्रि विश्राम के लिए रूके यात्री भी बालटाल आधार शिविर की ओर निकलेंगे जहां से वे अपने  गंतव्य के लिए रवाना हो सकें। यानी दर्शन कर चुके यात्रियों की वापसी यात्रा का क्रम भी जारी रहेगा।

                                                           साभार-ईएनसी टाईम्स

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here