मेक इन इंडिया के तहत  देश में ही डेवलप हल्के लड़ाकू विमान तेजस में कल पहली बार किसी विदेशी नागरिक ने उड़ान भरी। सिंगापुर के रक्षामंत्री एनजी इंग हेन ने मंगलवार को भारत में बने लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी और इसे ‘बहुत अच्छा विमान’ बताया। मंत्री के अपने एक ट्वीट में कहा, “भारत के खुद के डिजाइन व निर्माण किए गए तेजस विमान में उड़ान भरने का मौका मिला। यह बहुत अच्छा विमान है।”

बता दें कि सिंगापुर वायुसेना कलाईकुंडा हवाई अड्डे पर भारत की वायु सेना के साथ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण में हिस्सा ले रही है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक एनजी ने पश्चिम बंगाल के कलैकुंडा वायुसेना के अड्डे से विमान में उड़ान भरी थी। तकरीबन आधे घंटे तक की इस उड़ान के पायलट एयर वाइस मार्शल ए. पी. सिंह थे जोकि एरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी में फ्लाइट टेस्टिंग के परियोजना निदेशक हैं।

हेंन ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि ‘यह शानदार विमान है और बहुत प्रभावशाली है।’ उन्होंने कहा, ‘उन्हें ऐसा महसूस हुआ कि जैसे वह लड़ाकू विमान में नहीं बल्कि कार में सवार हैं।’ हेन ने कहा, ‘दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंध मजबूत हैं और ये अधिक मजबूत हो रहे हैं।’ यह पूछने पर कि क्या वे समुद्री सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा करेंगे तो हेन ने हां में जवाब दिया।

यह पूछने पर कि क्या सिंगापुर तेजस लड़ाकू विमान खरीदने का इच्छुक है। हेन ने कहा कि वह पायलट नहीं हैं और इस बारे में तकनीकी रूप से जानकार लोगों को निर्णय करना है। वहीं, भारतीय रक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक, सिंगापुर ने तेजस में रूचि दिखाई है। रक्षा विभाग के सूत्रों ने कहा, बहरीन एयर शो में तेजस विमान का प्रदर्शन किया गया था, जहां पश्चिम एशिया के कुछ देशों ने भी इसमें रूचि दिखाई थी।

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री आज दिल्ली में भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करेंगे। सीतारमण के साथ यह उनकी दूसरी मुलाकात है। दोनों के बीच अक्तूबर में मनीला में रक्षा मंत्रियों के 11वें आसियान बैठक में भी मुलाकात हुई थी। सिंगापुर वायुसेना कलाईकुंडा हवाई अड्डे पर भारत की वायु सेना के साथ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण में हिस्सा ले रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here