केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को सूचना प्रसारण मंत्रालय से हटाए जाने के बाद एक और बड़ा झटका लगा है। केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को नीति आयोग से बाहर कर दिया गया है। वह यहां विशेष आमंत्रित सदस्य थीं। स्मृति के स्थान पर अब मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है। इसके अलावा राव इंद्रजीत सिंह को नीति आयोग के पूर्व सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है

बता दें कि वह जब मानव संसाधन विकास मंत्री बनी थी तभी से नीति आयोग की सदस्य थीं, उनका मंत्रालय बदल जाने के बावजूद भी नीति आयोग में विशेष आमंत्रित सदस्य का उनका पद बरकरार था। पीएम मोदी के कहने पर ही आयोग का पुनर्गठन किया गया था। कैबिनेट सचिवालय द्वारा अधिसूचना जारी कर आयोग में बदलाव की बात कही गई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हाल ही में किए गए इन बदलावों को पीएम की मंजूरी प्राप्त है। आयोग के मौजूदा उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार हैं।

बता दें कि साल 2014 में सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने योजना आयोग के स्थान पर नीति आयोग की स्थापना की थी। आयोग का अध्यक्ष देश का प्रधानमंत्री ही होता है। यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 17 जून को गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग करने वाले हैं।

इससे पहले समृति ईरानी से 15 मई को ही सूचना प्रसारण मंत्रालय वापस ले लिया गया था और उनके स्थान पर राज्य मंत्री रहे राज्यवर्धन सिंह राठौर को मंत्रालय का स्वतंत्र कार्यभार सौंप दिया गया। स्मृति ईरानी अब सिर्फ कपड़ा मंत्रालय ही देख रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here