राष्ट्रपति चुनाव जुलाई में होने वाले हैं। सभी राजनीतिक पार्टियों की नजर चुनाव पर टिकी हुई है। शिवसेना ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का नाम राष्ट्रपति पद के लिए सामने रखा था। शिवसेना कहना था कि भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए भागवत इस पद के लिए बेहतर रहेंगे। लेकिन भागवत ने कहा कि वह इस रेस में नहीं हैं। अब शिवसेना की ओर से सांसद संजय राउत ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार को राष्ट्रपति बनाने की बात कही है।

राउत के मुताबिक, शरद पवार राष्ट्रपति पद के लिए सही और काबिल नेता है। उन्होंने कहा कि अगर पवार के नाम पर सभी की सहमति बनती है, तो बीजेपी को भी समर्थन करना चाहिए। लेफ्ट पार्टी भी शरद पवार को उम्मीदवार बनाने के लिए समर्थन कर रही है। लेफ्ट का मानना है कि पवार के नाम पर कई पार्टियों का समर्थन मिलेगा।

हालांकि शरद पवार ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से खुद को दूर रखा है। मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई 2017 को खत्म हो रहा है और अगले राष्ट्रपति का चुनाव इससे पहले होना है।

मोदी सरकार ने हाल ही में पवार को पद्म विभूषण से सम्मानित किया है। खबरों के मुताबिक, लेफ्ट, कांग्रेस और जेडीयू समेत कई विपक्षी पार्टियां भी उन्हें राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार के खिलाफ साझा उम्मीदवार के तौर पर उतारने की सोच रही हैं।

सत्ता के गलियारों में एक चर्चा ये भी है कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को ही दूसरा मौका दिया जा सकता है। लेकिन उन्होंने इस बात के संकेत दिये हैं कि वो तभी दोबारा उम्मीदवार बनेंगे अगर सभी पार्टियां उन्हें समर्थन दें और खुद पीएम मोदी उन्हें चुनने की हिमायत करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here