पूरे देश में NRC लाने का सरकार ने नहीं लिया है कोई फैसला, लोकसभा में गृह राज्य मंत्री ने दी जानकारी

लोकसभा में सांसद माला रॉय ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) को लेकर सवाल पूछा था।

0
349

NRC: केंद्र सरकार ने अभी तक पूरे देश में भारतीय नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर तैयार करने का कोई निर्णय नहीं लिया है। यह जानकारी गृह राज्य मंत्री Nityanand Rai ने मंगलवार को लोकसभा में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में दी है। उन्होंने यह भी कहा कि अगस्त 2019 में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर असम में एनआरसी की सूची प्रकाशित की गई थी।

Bihar BJP President Nityanand Rai
Nityanand Rai (File Photo)

लोकसभा में सांसद माला रॉय ने पूरे देश में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) होने को लेकर सवाल पूछा था। उन्‍होंने यह भी कहा था कि असम में एनआरसी की स्थिति के साथ-साथ एनआरसी से संबंधित काम कब पूरा होगा?

क्‍या हैं NRC?

Will not be easy of Removing 40 lakh illegal people in Assam

NRC नागरिकों का एक रजिस्टर है। जिसका उद्देश्य भारत के सभी नागरिकों को रजिस्टर करना है। जिससे अवैध अप्रवासियों की पहचान की जा सके। 31 अगस्त 2019 को असम में फाइनल एनआरसी प्रकाशित की गई थी। जिसके अनुसार, कुल 3,30,27,661 व्यक्तियों ने आवेदन किया था। जिनमें से 3,11,21,004 लोगों के नाम एनआरसी लिस्‍ट में थे। वहीं 19,06,657 लोगों के नाम एनआरसी की फाइनल लिस्‍ट में नहीं थे।

NRC

उस समय यह बात भी कही गई थी कि पूरे देश में सीएए और एनआरसी लागू होने से मुस्लिम नागरिकों की नागरिकता चली जाएगी और दूसरे समुदायों को कुछ नहीं होगा। जिसको लेकर पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन हुए थे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here