Congress President Election: खड़गे ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता पद से दिया इस्तीफा, जानें क्या है कांग्रेस का ‘एक नेता, एक पद’ का नियम?

खड़गे ने कहा कि कांग्रेस के 'एक नेता, एक पद' वाले नियम के तहत उन्होंने उठाया ये कदम

0
151
Mallikarjun Kharge
Congress President Election: खड़गे ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता पद से दिया इस्तीफा

Congress President Election: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। वहीं, अब इसके बाद उन्होंने राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद से अपना इस्तीफा दे दिया है। खड़गे ने अपना इस्तीफा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी को भेज दिया है। इस्तीफा देने के बाद 80 वर्षीय खड़गे ने कहा कि कांग्रेस के ‘एक नेता, एक पद’ वाले नियम के तहत उन्होंने ये कदम उठाया है।

Congress President Election: Mallikarjun Kharge
Congress President Election: Mallikarjun Kharge


बता दें कि उदयपुर में हुए कांग्रेस के चिंतन शिविर में ये फैसला लिया गया था कि कोई भी व्यक्ति पार्टी में दो पदों पर नहीं होगा। यानी दूसरे पद से पहले किसी भी नेता को अपने मौजूदा पद से इस्तीफा देना होगा। यह नियम कांग्रेस पार्टी में लागू है।

Congress President Election: 17 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद का होगा चुनाव

बता दें कि खड़गे ने कांग्रेस प्रमुख पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। मिली जानकारी के अनुसार, इनकों मनीष तिवारी, आनंद शर्मा और जी 23 के अन्य नेताओं द्वारा समर्थन भी प्राप्त हैं। उनकी उम्मीदवारी का प्रस्ताव एके एंटनी, अशोक गहलोत, दिग्विजय सिंह, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं ने किया था। खड़गे के अलावा, कांग्रेस सांसद और जी-23 सदस्य शशि थरूर और झारखंड के नेता केएन त्रिपाठी ने भी पार्टी अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। बता दें कि 17 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव होगा और 19 अक्टूबर को नतीजे आएंगे।

वहीं, राजनीति के जानकारों का मानना है कि मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच ही अध्यक्ष पद के लिए जोरदार टक्कर है। हालांकि, इस दौरान झारखंड के नेता केएन त्रिपाठी की भी भूमिका देखने लायक होगी।

यह भी पढ़ेंः

नामांकन करते ही विवाद में घिरे Shashi Tharoor, मेनिफेस्टो में देश का नक्शा देख भड़के लोग

कौन बनेगा कांग्रेस का अगला अध्यक्ष? जानिए दो प्रमुख उम्मीदवारों के बारे में सबकुछ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here