Manipur Violence Photos:आग के गोले में आशियाने,हिंसा का खौफनाक मंजर और बेपटरी हुई जिंदगी का आखिरकार जिम्मेदार कौन?

0
195
Manipur Violence Photos
Manipur Violence

Manipur Violence Photos:मणिपुर में 3 मई दिन बुधवार को कुकी और मैतेई समुदायों के बीच हिंसा शुरू हुई। इस हिंसा की आग में राज्य के कई आशियाने आग के गोले में तब्दील हुए दिखे। हिंसा की भयावह दृश्य आम जन की रूह कंपा देने वाली है। सवाल यही है कि आखिरकार इस हिंसा और मणिपुर में बेपटरी हुई जिंदगी का जिम्मेदार कौन है? अभी तक इस हिंसा में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। सैकड़ों लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। ये तस्वीरें मणिपुर में हुई हिंसा की गवाह हैं।

Manipur Violence Photos
Manipur Violence Photos

Manipur Violence Photos: मणिपुर में हिंसा शुरू होने के आज यानी रविवार को कुल पांच दिन हो गए। सरकार स्थिति को कंट्रोल में करने की बात कह रही है। लेकिन सवाल लोगों के मन में यही है कि आखिरकार ऐसी हिंसा कैसे और क्यों भड़क उठी? तस्वीरों में जलते हुए आशियाने और आग के गुब्बारे में तब्दील हुई गाड़ियां इस बात की गवाह हैं कि हिंसा की आग कितनी भयावह थी। स्थिति इतनी खराब हो गई कि कंट्रोल में करने के लिए भारतीय सेना और वायुसेना को मणिपुर में भेजना पड़ा।

Manipur Violence Photos
Manipur Violence Photos

आग की लपटों में जल रहे ये आशियाने इस भीड़ में शामिल लोगों के आशियाने की तरह किसी अन्य के होंगे ही लेकिन इतनी नफरत क्यों? मणिपुर में हो रही हिंसा को लेकर सोशल मीडिया पर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं। 6 बार की एआईबीए विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियन,अर्जुन अवार्डी,राजीव गांधी खेल रत्न, पद्म श्री, पद्म भूषण व पद्म विभूषण पुरस्कार विजेता, 2012 में लंदन ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरी कॉम ने ट्वीट कर मणिपुर में हो रही हिंसा पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा,”मेरा राज्य मणिपुर जल रहा है कृप्या ममद करें।” उन्होंने यह मदद प्रधानमंत्री कार्यालय, गृह मंत्री कार्यालय, रक्षा मंत्री समेत कई लोगों से मांगी है।

Manipur Violence Photos
Manipur Violence Photos

मणिपुर हिंसा को लेकर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दुख जताया है। उन्होंने कहा,”मणिपुर में जो हिंसा हुई है उसके लिए भारत सरकार और गृह मंत्रालय की तरफ से सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। जब दो समुदाय के बीच में इस तरह की घटनाएं होती हैं तो बहुत दुख होता है। हम अपने समाज को शांति से ही आगे ले जा सकते हैं।”

Manipur Violence Photos
Manipur Violence Photos

आपको बता दें कि हिंसा को रोकने और स्थिति को सामान्य करने के लिए असम राइफल्स के लगभग 10 हजार सैनिकों को मणिपुर में तैनात किया गया है।

Manipur Violence Photos
Manipur Violence Photos

प्राप्त जानकारी के अनुसार,कुल 23,000 नागरिकों को अब तक बचाया गया है और सेना और असम राइफल्स की मदद से खुद के ऑपरेटिंग बेस/सैन्य गैरिसन में ले जाया गया है। पिछले 24 घंटों में सेना ने हवाई निगरानी, यूएवी की आवाजाही और इंफाल घाटी के भीतर सेना के हेलीकॉप्टरों की पुन:तैनाती के माध्यम से निगरानी के प्रयासों में काफी वृद्धि देखी है।

Manipur Violence Photos: सीएम एन बीरेन ने की सर्वदलीय बैठक
Manipur Violence Photos: सीएम एन बीरेन ने की सर्वदलीय बैठक

शनिवार को मणिपुर सरकार ने राज्य में मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने और क्षेत्र में शांति और स्थिरता लाने के तरीके खोजने के लिए एक सर्व-राजनीतिक दल की बैठक बुलाई। बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस बैठक की अध्यक्षता सीएम एन बीरेन सिंह ने किया।

Manipur Violence Photos
Manipur Violence Photos

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने राज्य सरकार पर असफल होने का आरोप लगाते हुए राष्ट्रपति शासन लगाने की अपील की है। दूसरी तरफ राज्य की आयरन लेडी इरोम शर्मिला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से राज्य में आने की अपील की है।

Manipur Violence Photos
Manipur Violence Photos

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सेना ने बताया कि चूराचांदपुर, मोरेह, काकचिंग और कांगपोक्पी जिलों में हालात को काबू में कर लिया गया है। कुछ लोगों को सेना अपने राहत शिविर में भी ले गई है।

Manipur Violence Photos
Manipur Violence Photos: मणिपुर के इंफाल में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

मणिपुर के इंफाल में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने शनिवार रात में बैठक के बाद कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति सुरध रही है। उन्होंने यह भी कहा,”मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि कर्फ्यू आंशिक तौर पर हटाया जाएगा।”

यह भी पढ़ेंः

Manipur Violence: आरयन लेडी Irom Sharmila ने PM Modi से की राज्‍य में आने की अपील, कांग्रेस का राष्ट्रपति शासन लगाने पर जोर

मणिपुर हिंसा में अब तक 54 लोगों की मौत, इंफाल में पटरी पर लौट रहा जनजीवन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here