उत्तरप्रदेश में दूसरे चरण के साथ साथ उत्तराखंड में भी चुनावों के प्रचार का आज अंतिम दिन था। आज शाम पांच बजे से चुनावी रैलियों,भाषणों और नेताओं के दौरे पर ब्रेक लग गया है। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सभी बड़े नेताओं ने धुंआधार प्रचार कर वोट मांगने के साथ विरोधियों पर जम कर शब्दबाण चलाये। इसी क्रम में बीजेपी की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूपी के लखीमपुर खिरी में जनसभा को संबोधित किया। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी लखीमपुर में ही लोगों से वोट की अपील करते नज़र आये। यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी मुरादाबाद, लखनऊ और बदायूं सहित कई जनसभाओं को संबोधित किया और प्रत्याशियों के लिए वोट माँगा। मायावती भी आज सपा के गढ़ इटावा और उन्नाव में जम कर गरजती नज़र आई।

दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 विधानसभा सीटों पर 15 फ़रवरी को वोट डाले जायेंगे। यूपी का दूसरा चरण बहुत ही अहम है। यहाँ 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में 67 सीटों में से समाजवादी पार्टी को 34 सीटें मिली थी। बसपा को 18 भाजपा को 10 कांग्रेस को 3 और अन्य को 2 सीटें मिली थी। दूसरे चरण के लिए पश्चिम उत्तर प्रदेश के 11 जिलों जिनमे सहारनपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, खीरी, शाहजहांपुर और बदायूं की 67 सीटों के लिए 15 फरवरी को मतदान होना है।

उत्तराखंड में भी आज 70 सीटों पर चुनाव प्रचार का आख़िरी दिन था। हालंकि यहाँ 69 सीटों पर ही चुनाव होना है। कर्णप्रयाग सीट से बसपा उम्मीदवार कुलदीप कनवासी के निधन के कारण वहां मतदान रद्द कर दिया गया है। चुनाव प्रचार थमने के साथ ही आज उत्तराखंड में आरोप-प्रत्यारोप रैलियों और भाषणों का शोर भी थम गया है। नेताओं की रैली और भाषण का समय समाप्त होने के बाद अब जनता की बारी है। उत्तराखंड में एक चरण में ही चुनाव होने हैं। यहाँ सत्ताधारी कांग्रेस की सीधी टक्कर भाजपा से है। कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी और भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहाँ रैली कर लोगों से अपने-अपने प्रत्याशियों को वोट देने की अपील कर चुके हैं।

उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में इस बार 39,33564 पुरुष और 35,78,995 महिलाओं समेत कुल 75,12,559 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए राज्यभर में 10854 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सबसे ज्यादा 1725 मतदान केंद्र  देहरादून में हैं जबकि सबसे कम 312 रुद्रप्रयाग जिले में बनाए गए हैं। चुनाव के लिए 10854 कंट्रोल यूनिट  ईवीएम और 11240 बैलेट यूनिट ईवीएम लगाई गई है। इन चुनावों में तकनीकी गड़बड़ी की स्थिति से निपटने के लिए 4,106 कंट्रोल यूनिट ईवीएम और 4235 बैलेट यूनिट ईवीएम रिजर्व रखी गई है।

राज्य की 70 विधानसभा सीटों पर 34 राजनीतिक दलों  के कुल 637 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों में 62 महिलाएं हैं। इसमें छह राष्ट्रीय दल, चार क्षेत्रीय दल और 24 गैर मान्यता प्राप्त दल हैं। 261 निर्दलीय प्रत्याशी भी ताल ठोक रहे हैं। उत्तराखंड चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस ने सभी 70 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे है, जबकि बसपा ने 69, कांग्रेस ने 70, सीपीआई ने 5, सीपीएम ने 5, एनसीपी ने 2, आरएलडी ने 3, सपा ने 21, एसएस ने 7 और 262 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here