हरियाण के रेवाड़ी में पिछले एक हफ्ते से अनशन पर बैठी छात्राओं कि मांग अब राज्य सरकार ने मान ली है।सरकार ने स्कूल को 12 वीं तक अपग्रेड करने का आदेश दे दिया है।

school girl hunger strike ends in rewariआपको बता दें कि ये छात्राएं अपने ही गांव गोठडा टप्पा के 10 वीं कक्षा तक के स्कूल को  12 वीं कक्षा तक अपग्रेड कराने की मांग को लेकर अनशन पर बैठी थी। इस दौरान इन छात्राओं की तबीयत भी बिगड़ गई  जिसके बाद तीन छात्राएं अस्पताल में भर्ती हैं। हालांकि सरकार के आदेश जारी कर देने के बाद भी छात्राएं  इसका लिखित रूप से भरोसा मांग रही हैं वहीं हरियाणा सरकार के शिक्षा मंत्री इसे राजनीति से प्रेरित बता रहे हैं। छात्राएं कह रही हैं कि सरकार अपना कोई नुमाइंदा भेजे,तभी वो अनशन तोड़ेंगी वहीं शिक्षा मंत्री इनसे अपील कर रहे हैं कि वह राजनीति के चक्कर में न पड़े।

दरअसल रेवाड़ी की इन छात्राओं का कहना है कि 12वीं कि पढ़ाई करने जिस स्कूल में ये जाती हैं वो इनके गांव से 4 किलोमीटर कि दूरी पर पड़ता है और वहां जाते वक़्त रास्ते में उन्हें मनचले छेड़ते हैं। जिसकी वजह से उनके घरवाले उन्हें स्कूल भेजना तक नहीं चाहते हैं।

फिलहाल 80 छात्राएं  सरकार के आश्वासन के इंतज़ार में हैं।वहीं शिक्षा मंत्री अनशन तुरंत ख़त्म करने को कह रहे हैं। शिक्षा मंत्री का कहना है कि स्कूल अपग्रेडेशन का काम एक लम्बा प्रोसेस है जिसमें वक़्त लग सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here