Republic Day से पहले दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, Rakesh Asthana ने कहा- राजधानी दो महीने से है अलर्ट पर

0
261
Rakesh Asthana
Rakesh Asthana

Republic Day: देश में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी शुरू हो गई है। इसी को देखते हुए दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां ​​​​कई खतरों के बीच राष्ट्रीय राजधानी की सुरक्षा के लिए मुस्तैद है। गणतंत्र दिवस की तैयारियों के बीच दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने कहा कि पिछले 2 महीनों से आतंकवाद विरोधी उपाय किए जा रहे हैं। इस साल भी हम सतर्क हैं। डीसीपी सहित हजारों पुलिस बल दिल्ली में तैनात हैं। दिल्ली पुलिस प्रमुख राकेश अस्थाना ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गणतंत्र दिवस को देखते हुए दिल्ली में कुल 20,000 जवानों को तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि कुल तैनात बल में 71 पुलिस उपायुक्त (डीसीपी), 213 एसीपी, 713 निरीक्षक, दिल्ली पुलिस कमांडो, सशस्त्र बटालियन अधिकारी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 65 कंपनियां शामिल हैं। आयुक्त ने कहा कि पिछले दो महीनों से दिल्ली पुलिस राष्ट्रीय राजधानी में आतंकवाद के खिलाफ कड़े कदम उठा रही है।

Republic Day Full-Dress Rehearsal
Republic Day Full-Dress Rehearsal

“दिल्ली असामाजिक तत्वों के निशाने पर”

राकेश अस्थाना ने कहा कि दिल्ली हमेशा असामाजिक तत्वों के निशाने पर रही है। इस साल भी हम अलर्ट पर हैं। पिछले दो महीनों से हम अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय में दिल्ली में आतंकवाद विरोधी कदम तेज कर रहे हैं। विशेष रूप से गणतंत्र दिवस के मद्देनजर खुफिया एजेंसियों को शहर में संभावित आतंकी हमले की सूचना मिलने के बाद दिल्ली वर्तमान में भारी सुरक्षा घेरे में है।

Rakesh Asthana
Rakesh Asthana

Republic Day: 20,000 से ज़्यादा फोर्स तैनात

बता दें कि पुलिस कमिश्नर राकेश आस्थाना ने कहा कि गणतंत्र दिवस के मौके पर 20,000 से ज़्यादा फोर्स को तैनात किया गया है। जिनमें उच्च स्तर से निचले स्तर तक के अधिकारी शामिल हैं। इस दौरान CRPF की 65 कंपनी तैनात रहेंगी। शहर से बाहर जाने वाले रास्ते पर निगरानी की जा रही है। वहीं इसके अलावा दूसरी एजेंसी की भी मदद ली जा रही है। फिलहाल लोगों को सोशल मीडिया मॉनिटरिंग से जागरुक किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में 20 जनवरी से 15 फरवरी तक पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर, मानव रहित हवाई वाहन, मानव रहित विमान प्रणाली, सूक्ष्म-प्रकाश विमान, छोटे आकार के विमान, क्वाडकॉप्टर,पैरा-जंपिंग आदि का उपयोग प्रतिबंधित है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here