वैसे तो पर्यावरण बचाना हर किसी का दायित्व है लेकिन अब इसका जिम्मा देश के उन धुंरधरों ने उठाया है जिन्होंने अपने अपने क्षेत्र में भी बड़ा काम किया है। जी हां, क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने पौधे लगाने के साथ इन्हें पानी देते हुए ट्विटर पर अपनी कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। इसके साथ ही उन्होंने लिखा है, ‘धरती को हरा-भरा बनाने में मैं आप लोगों से भी सहयोग की उम्मीद करता हूं। बता दें कि पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकारें अपने स्तर पर नई-नई मुहिमों की शुरुआत करती रहती हैं, जिनमें लोगों के साथ-साथ मशहूर हस्तियां भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं।


खबरों के मुताबिक, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और साइना नेहवाल ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के बेटे केटी रामाराव की तरफ से दिए गए ग्रीन चैलेंज ‘हरिता हरम’ को स्वीकार कर लिया है। दरअसल, देश-दुनिया में हरियाली को बढ़ाने के लिए तेलंगाना सरकार ने ‘हरिथा हरम’ मुहिम शुरू की थी। इसके तहत जब इन खिलाड़ियों को ‘ग्रीन चैलेंज’ दिया गया, तो उन्होंने खुशी-खुशी उसे स्वीकार किया। पौधरोपण करते हुए ऐसी कुछ तस्वीरें वीवीएस लक्ष्मण की तरफ से भी ट्विटर पर देखने को मिली हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह चैलेंज विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के अलावा मिताली राज और पीवी सिंधू जैसे खिलाड़ियों के लिए भी आगे बढ़ाया है।

‘पर्यावरण बचाओ और हरियाली बढ़ाओ’ अभियान के तहत तेलंगाना सरकार ने ‘हरिथा हरम’ कैंपेन की शुरुआत की थी, जिसका चौथा चरण 1 अगस्त से प्रांरभ होने वाला है। इस कैंपन के तहत राज्य में मौजूद हरियाली को 23 प्रतिशत से 33 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है। हर आम से खास लोगों को इस कैंपन से जुड़ने की अपील की गई है और कुछ लोगों को ग्रीन चैलेंज दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here