Russia Ukraine Conflict: पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति Vladimir Putin से की बात, यूक्रेन की ताजा स्थिति को लेकर हुई बातचीत

0
371
APN News Live Updates
APN News Live Updates

Russia Ukraine Conflict: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के संबंध में हाल के घटनाक्रम के बारे में प्रधान मंत्री मोदी को जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति से हिंसा की तत्काल समाप्ति की अपील की, और वार्ता के रास्ते पर लौटने के लिए सभी पक्षों से ठोस प्रयास करने का आह्वान किया। बता दें कि प्रधान मंत्री मोदी ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों, विशेष रूप से छात्रों की सुरक्षा के बारे में रूसी राष्ट्रपति को भी अवगत कराया।,दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि उनके अधिकारी और राजनयिक दल सामयिक हित के मुद्दों पर नियमित संपर्क बनाए रखेंगे।

Russia-Ukraine War: Russian President Vladimir Putin
Russia Ukraine Conflict: Russian President Vladimir Putin

Russia Ukraine Conflict: भारत सरकार ने उठाए कई बड़े कदम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा पर कैबिनेट समिति की बैठक में बताया है कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता भारतीय छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की सुरक्षा है। वहीं विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि यूक्रेन में उभरती स्थिति से निपटने के लिए पिछले एक महीने में कई कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय ने करीब एक महीने पहले यूक्रेन में भारतीय नागरिकों का पंजीकरण शुरू किया था। मंत्रालय ने देश से बाहर उड़ानों की सुविधा के लिए कई उपाय किए। विदेश सचिव ने कहा कि हमने यह सुनिश्चित किया कि उड़ानों की संख्या सप्ताह में दो बार से तेजी से बढ़ाकर दिन में दो उड़ानें की जाए। विदेश सचिव ने यह भी कहा कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास काम करना जारी रखे हुए है। रूसी भाषी अधिकारियों को कीव और पड़ोसी देशों यूक्रेन भेजा गया है।

Russia Ukraine Conflict: भारतीय दूतावास ने यूक्रेन सरकार को लिखा पत्र

गौरतलब है कि कीव में भारतीय दूतावास ने देश में भारतीय छात्रों की सुरक्षा के लिए यूक्रेन सरकार को पत्र लिखा है। देश के विभिन्न क्षेत्रों में 16 हजार से अधिक भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। पत्र में, दूतावास ने कहा कि यदि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है और उन्हें जहां कहीं भी रहने की अनुमति दी जाती है, तो हम आभारी होंगे। बताते चलें कि यूक्रेन सरकार से छात्रों और लोगों के लिए भोजन और पानी जैसी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था करने का भी अनुरोध किया गया है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here