नोटबंदी के बड़े फैसले के पीछे सरकार का एक मकसद तो देश से काले धन को खत्म करना था और वहीं दूसरा मकसद था देश के नागरिकों को कैशलेस व्यवस्था के प्रति जागरूक करना। इसी मकसद को पूरा करने के लिए पीएम मोदी ने भी रविवार को मन की बात में लोगों से कैशलेस होने की अपील भी की। अब सरकार कैश लेन-देन पर शिकंजा कसने के लिए एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है। Rs 150 will be charge for transactions from HDFC,Axis and ICICI Bankइसी को लेकर 1 मार्च से बैंकिंग नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। एक मार्च से चार ट्रांजैक्शन के बाद 150 रुपये तक का सर्विस चार्ज वसूला जाएगा।  HDFC, ICICI और AXIS बैंक ने नए नियम को लागू करने का फैसला लिया है। हालांकि बाकी बैंक अभी इसपर विचार कर रहे हैं। ऐसा लोगों को नकदी के इस्तेमाल के प्रति हतोत्साहित करने के लिए किया जा रहा है।

क्या-क्या होंगे नए नियम:

  1. HDFC बैंक के ग्राहकों को 1 मार्च से 4 बार से ज्यादा लेन-देन करने पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा।
  2. 1 महीने में ग्राहक HDFC की होम ब्रांच से 2 लाख तक निकाल सकेंगे, इससे ज्यादा कैश निकासी पर हर 1,000 रुपए पर 5 से 150 रुपए तक का चार्ज देना होगा।
  3. वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों के खातों से कोई चार्ज नहीं कटेगा।
  4. AXIS बैंक के ग्राहक होम ब्रांच से एक महिने में एक लाख रुपए तक जमा और निकासी कर सकते हैं। इससे अधिक के लेन-देन पर 150 रुपए का चार्ज लगेगा।
  5. यही नियम ICICI बैंक के लिए भी लागू होगा।

बैंक के यह नियम लागू होने से पहले दिन यानी 28 फरवरी को बैंक हड़ताल पर रहेंगे। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की अगुवाई में बैंककर्मियों की यूनियनों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि यह हड़ताल सरकार के जनविरोधी बैंक सुधारों के खिलाफ और नोटबंदी के बाद कर्मचारियों की तरफ से किए गए अतिरिक्त कार्य के मुआवजे की मांग को लेकर बुलाई गई है। सरकारी बैंक इस हड़ताल का हिस्सा रहेंगे लेकिन प्राइवेट बैंकों की ओर से ऐसा कोई ऐलान फिलहाल नहीं किया गया है। बता दें कि महाशिवरात्रि, शनिवार और रविवार की तीन दिन की छुट्टी के बाद आज बैंक खुले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here