RRB-NTPC Result Controversy क्या है? यहां जानें सबकुछ

0
327
RRB NTPC Group D Controversy
RRB NTPC Group D Controversy

RRB-NTPC Result Controversy लगातार सुर्खियों में है। ट्विटर पर कुछ दिनों तक आवाज उठाने के बाद जब छात्रों का धैर्य जवाब देने लगा तो वो सड़कों पर उतर गए। सोमवार को पटना के छात्रों ने इसकी शुरुआत की। देखते ही देखते बिहार के अन्य जिलों के छात्रों भी हिंसक प्रदर्शन करने लगे। मंगलवार को प्रयागराज के छात्र भी रेलवे ट्रैक पर उतर गए। जिसके बाद प्रशासन की तरफ से छात्रावास में घुसकर छात्रों की पिटाई की गयी। देश भर में पुलिस द्वारा की गयी कार्रवाई की निंदा के बाद रेलवे की तरफ से रिजल्ट पर पुनर्विचार करने की बात बुधवार को कही गयी है।

RRB-NTPC Result Controversy क्या है?

RRB-NTPC Result Controversy

RRB-NTPC Result Controversy:गौरतलब है कि आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के परिणाम 14 जनवरी को घोषित किए गए थे। छात्रों ने रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया पर इसका विरोध किया था। छात्रों का कहना है कि आरआरबी ने 2019 में एनटीपीसी का 35000 पदों पर बहाली निकाला था और उसकी परीक्षा सितंबर 2021 में ली गयी थी। अब जब रिजल्ट जारी किया है तो उसमें 20 गुना की जगह 11 गुना छात्रों का रिजल्ट ही जारी किया है। रेलवे के इस फैसले से 3.80 लाख छात्र सीबीटी-2 से वंचित रह गये हैं। एक ही छात्रों का 6 पदों पर रिजल्ट घोषित किया गया है, जबकि कोई भी छात्र एक ही पद पर बहाल होगा। छात्र चाहते हैं कि परिणाम को फिर से जारी किया जाए।

छात्रों के विरोध के बाद आरआरबी की तरफ से कहा गया कि सीबीटी 2 के लिए सभी ग्रुप की परीक्षा अलग होगी। जिसमें कठिनाई स्तर पदों के लेवल के अनुसार होगा। ऐसे में एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण की परीक्षा में शामिल होना होगा। रेल मंत्रालय ने कहा कि यह कभी भी नहीं कहा गया था कि CBT 2 के लिए 7 लाख उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। एक ही उम्मीदवार को पात्रता के आधार पर कई लेवल के लिए चयनित किया जा सकता है।

RRB-NTPC Result Controversy: रेलवे ने मंगलवार को नोटिस जारी कर दबाव बनाने का किया प्रयास

रेल मंत्रालय ने मंगलवार को एक नोटिस जारी कर आंदोलन कर रहे छात्रों पर दबाव बनाने का प्रयास किया। बोर्ड की तरफ से कहा गया कि रेलवे नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार जो गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल हैं, उन्हें आजीवन रेलवे की सभी परीक्षाओं से प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है।

RRB-NTPC Result Controversy: छात्रों ने ट्रेन में लगाई आग

RRB-NTPC Result Controversy: रेलवे द्वारा दबाव बनाने के प्रयास के बाद छात्र और भी ज्यादा उग्र हो गए। बिहार के आरा में छात्रों ने मंगलवार को लगभग 5 घंटे से भी ज्यादा देर तक आरा रेलवे स्टेशन पर ट्रैक को जाम कर दिया। जिसके बाद प्रदर्शन कर रहे छात्रों की वजह से कई जगहों पर ट्रेन परिचालन बाधित हो गई। आक्रोशित छात्रों ने इस दौरान जमकर तांडव किया। छात्रों ने कई ट्रेनों को क्षतिग्रस्त कर दिया था। साथ ही कई पुलिस वालों पर गिट्टियों से हमला कर चोटिल कर दिया । जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज करना पड़ा। यही हालात बिहार के पटना और अन्य जिलों में भी देखने को मिले। उत्तर प्रदेश में छात्रों के प्रदर्शन के बाद पुलिस के द्वारा उनकी पिटाई की गयी।

छात्रों पर लाठीचार्ज को लेकर विपक्ष ने सरकार पर बोला हमला

Priyanka Gandhi Vadra,RRB-NTPC Result Controversy
Priyanka Gandhi Vadra

RRB-NTPC Result Controversy: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई को गलत ठहराते हुए सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि अपने हक़ का रोज़गार मांगने के लिए डबल-इंजन सरकार ने किया डबल अत्याचार। मेरा भारत ऐसा नहीं था! वहीं कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि प्रयागराज में पुलिस द्वारा छात्रों के लॉज में और हॉस्टलों में जाकर तोड़-फोड़ करना एवं उनको पीटना बेहद निंदनीय है। प्रशासन इस दमनकारी कार्रवाई पर तुरंत रोक लगाए। युवाओं को रोजगार की बात कहने का पूरा हक है और मैं इस लड़ाई में पूरी तरह से उनके साथ हूं।

RRB-NTPC Result Controversy: रेलवे करेगा रिजल्ट पर पुनर्विचार

छात्रों के लगातार बढ़ते विरोध प्रदर्शन के बाद 26 जनवरी को रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए रिजल्ट पर पुनर्विचार करने का ऐलान किया। साथ ही एनटीपीसी और श्रेणी-1 की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया। रेलवे की तरफ से एक कमेटी का भी गठन किया गया है।

ये भी पढ़ें:

https://youtu.be/rDwjJRp4UM4

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here