जेम्स बांड को कौन नहीं जानता। जब कभी भी किसी जासूस का नाम लिया जाता है तो लोग बिना कुछ सोचे समझे जेम्स बांड का ही नाम लेते हैं। जेम्स बांड का किरदार निभाने वाले 89 साल के ब्रिटिश अभिनेता रोजर मूर का मंगलवार को स्विट्जरलैंड में निधन हो गया। रोजर मूर काफी समय से कैंसर से पीड़ित थे।

मूर अपने दिवाना कर देने वाले लुक और तीखी निगाहों के लिए जाने जाते थे। रोजर मूर के निधन की खबर उनके परिवार वालों ने सोशल मीडिया पर दी। परिवार ने सोशल मीडिया पर लिखा कि, बहुत दुखी मन से हम इस दुखद समाचार को आपसे साझा कर रहे हैं कि हमारे पिता सर रोजर मूर का आज निधन हो गया है। हम सब स्तब्ध हैं।  इस खबर से न सिर्फ विदेश बल्कि भारत में उनके लाखों फैन्स दुखी हैं। मूर एकमात्र अभिनेता थे, जिन्होंने 1973 और 1985 के बीच सात फिल्मों में इस लोकप्रिय काल्पनिक जासूस का किरदार निभाया। 1927 में लंदन में जन्में मूर ने 50 के दशक में अपने कॅरियर की शुरुआत बतौर मॉडल के रूप में की थी। बाद में वह फिल्मों में आ गए। रोजर मूर को भारत से काफी लगाव था इसलिए वह भारत की दो बार यात्रा भी कर चुके हैं। जिसमें रोजर मूर 1982-83 में अपनी फिल्म “ऑक्टोपसी” की शूटिंग के लिए आए थे और उन्होंने भारत की दूसरी यात्रा 23 साल बाद (2005) में की थी। 2005 की यात्रा में रोजर आयोडीन नमक के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने के लिए यूनिसेफ के ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर आए थे।

1983 में रिलीज हुई ऑक्टोपसी के कुछ दृश्य राजस्थान के उदयपुर में फिल्माए गए हैं। फिल्म की कहानी के अनुसार, निर्माता को विलेन के लिए एक नायाब महल चाहिए था। ऐसा महल उदयपुर की छत कहे जाने वाले सज्जनगढ़ के रूप में मिला। शहर के विभिन्न महलों में शूटिंग करने की अनुमति उदयपुर के महाराणा ने दी थी।

रोजर मूर ब्रिटिश राजनैतिक एजेंट जेम्स बांड की भूमिका निभाने वाले तीसरे अभिनेता थे। उन्होंने 1973 से 1985 के बीच रिलीज हुई फिल्मों में जेम्स बांड का अभिनय करके लोगों के दिल में जगह बनाई। जिसमें लिव एंड लेट डाई, मूनरॉकर, फॉर योर आइज ओनली,ऑक्टोपसी और ए व्यू टू किल जैसी फिल्में शामिल हैं। भले ही जेम्स बांड का किरदार निभाने वाले रोजर मूर ने दुनिया  से अलविदा कह दिया हो लेकिन उनकी अभिनय की छाप लोगों के दिल से शायद ही कभी मिट पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here