बिहार के सीवान के बाहुबली नेता और पूर्व सांसद मो शहाबुद्दीन की मौत हो गई है। इसकी पुष्टि तिहाड़ प्रशासन की ओर से कर दी गई है। गौरतलब है कि तिहाड़ जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे शहाबुद्दीन को कोरोना संक्रमण के बाद  दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां कल से उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई थी।

हत्या के मामले में तिहाड़ जेल में आजावीन कारावास की सजा काट रहे पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन के खिलाफ तीन दर्जन से अधिक आपराधिक मामले चल रहे हैं। 15 फरवरी 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें बिहार की सीवान जेल से तिहाड़ लाने का आदेश दिया था।  पूर्व सांसद शहाबुद्दीन को 2004 में सिवान के दो भाइयों को तेजाब से नहलाकर हत्‍या के मामले में दोषी पाया गया था। जिसके बाद उसे कोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई। फिर सुप्रीम कोर्ट ने भी उसकी सजा को बरकरार रखा। हालांकि, यह वारदात शहाबुद्दीन की आपराधिक कुंडली का मात्र एक उदाहरण है। ऐसे अनेकों अपराध शहाबुद्दीन के खाते में दर्जे थे।

अपराध की दुनिया में परचम लहराने वाले शहाबुद्दीन को राजद सुप्रीमो लालू यादव ने पनाह दी और उन्हें अपनी पार्टी से सांसद बनाया। शहाबुद्दीन की की मौत पर लालू पुत्र राजद नेता सह नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव समेत कई नेताओं ने ट्वीटर पर लिखा कि – पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन का कोरोना संक्रमण के कारण असमय निधन की दुःखद ख़बर पीड़ादायक है। ईश्वर उनको जन्नत में जगह दें, परिवार और शुभचिंतकों को संबल प्रदान करें। उनका निधन पार्टी के लिए अपूरणीय क्षति है। दुख की इस घड़ी में राजद परिवार शोक संतप्त परिजनों के साथ है।

अपराध की सीढ़‍ियां चढ़ते-चढ़ते राजनीति के गलियारे तक पहुंचने वाले शहाबुद्दीन पर हत्‍या, अपहरण, रंगदारी, घातक हथ‍ियार रखने और दंगा फैलाने जैसे दर्जनों मामले दर्ज हैं। उसकी अपराध की दास्‍तान तब शुरू हो गई थी, जब वह महज 19 साल का था। साल 1986 में उसके ख‍िलाफ पहला मामला दर्ज हुआ था। शहाबुद्दीन की शुरुआत भले ही सीवान से हुई, लेकिन उसका खौफ धीरे-धीरे पूरे बिहार में फैल गया था। शहाबुद्दीन फिल्‍मी अंदाज में 2000 के दशक तक सीवान जिले में समानांतर सरकार चला रहे थे। साल 2004 में लोकसभा चुनाव से ठीक आठ महीने पहले शहाबुद्दीन को गिरफ्तार कर लिया गया। मामला 1999 में एक सीपीआई (एमएल) कार्यकर्ता के अपहरण और संदिग्ध हत्या का था। नवंबर 2005 में बिहार पुलिस की स्‍पेशल टीम ने दिल्ली में शहाबुद्दीन को दोबारा गिरफ्तार किया। इस गिरफ्तारी से पहले सीवान में एक पुलिस छापे के दौरान शहाबुद्दीन के पैतृक घर से अवैध आधुनिक हथियार के साथ ही सेना के नाइट विजन डिवाइस और पाकिस्तानी आर्म्‍स फैक्ट्रियों में बने हथियार बरामद हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here