Mamata Banerjee को राहत, ECI ने की 4 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा

0
330
Mamta govt changes name of state, proposal sent to central government
Mamata Banerjee

भारत के निर्वाचन आयोग (ECI) ने रविवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) के भबानीपुर विधानसभा क्षेत्र (Bhabinipur Assembly constituency) में उपचुनाव कराने की घोषणा की। उपचुनाव 30 सितंबर को होंगे और मतगणना 3 अक्टूबर को होगी। बंगाल की मुख्यमंत्री Mamata Banerjee के लिए राज्य का मुख्यमंत्री बने रहने के लिए यह चुनाव बहुत जारूरी है।

ECI की घोषणा, 4 सीटों पर होंगे उपचुनाव

चुनाव आयोग (ECI ) ने शनिवार को जानकारी दी कि वह चार निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव कराएगा। भबानीपुर विधानसभा क्षेत्र के अलावा पश्चिम बंगाल के ही समसेरगंज (Samserganj) और जंगीपुर (Jangipur) और ओडिशा (Odisha) की पिपली (Pipli) सीट में भी इसी तारीख को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने कहा कि मतों की गिनती 3 अक्टूबर को की जाएगी। नामांकन की अंतिम तिथि 13 सितंबर होगी और उम्मीदवार 16 सितंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे।

नंदीग्राम की सीट पर Mamata Banerjee को सुवेंदु ने हराया था

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) 2021 में हुए पश्चिम बंगाल 2021 के विधानसभा चुनाव में अपनी सीट नंदीग्राम से भारतीय जनता पार्टी के सुवेंदु अधिकारी से 1956 वोटों से हार गई थीं, जबकि उनकी तृणमूल कांग्रेस पार्टी (TMC) ने पश्चिम बंगाल 2021 के विधानसभा चुनावों में भाजपा को हराया था। TMC ने 294 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा में 213 सीटों पर जीत हासिल की। वही भाजपा चुनाव हार गई लेकिन 77 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। इसके बाद ममता राज्‍य की तीसरी बार मुख्‍यमंत्री बनी और ऐसे में मुख्यमंत्री की सीट बरकरार रखने के लिए उन्हें फिर से विधानसभा में निर्वाचित होना है।

क्‍या है संविधान के अनुच्छेद 164 का प्रावधान

ममता के लिए मुख्यमंत्री की सीट में बने रहने के लिए यह चुनाव बहुत महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि देश संविधान के अनुच्छेद 164 में यह प्रावधान है कि यदि कोई व्यक्ति मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री पद समेत किसी पद पर नियुक्त होता है तो वह छह महीने तक इस पद पर रह सकता है अर्थात् यदि उसे पद पर बने रहना है तो उसको छह महीने के भीतर या तो विधान सभा सदस्य अथवा विधान परिषद् का सदस्य बनना आवश्यक होगा। नंदीग्राम में हार के बाद ममता विधान सभा और विधान परिषद् दोनों में से किसी की सदस्य नहीं है।

यह भी पढ़े :

ABP-C Voter Survey Opinion Poll 2022 : 4 राज्‍यों में BJP की वापसी, पंजाब में AAP

Hathway Cable ने NDTV India को लोकप्रिय packs से हटाया, Channel ने लोगों से मांगा समर्थन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here