बीते कुछ दिनों से गर्मी से जूझ रहे उत्तर भारत के लोगों को राहत मिली है। गर्मी से यह राहत दिल्ली एनसीआर में मंगलवार देर रात मौसम के करवट बदलने के बाद ठंडी हवाओं के साथ हल्की बारिश से मिली है। उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में कुछ दिनों से लोगों का गर्मी से बुरा हाल था। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था।

मौसम विभाग का अनुमान है कि हरियाणा, पंजाब और निकटवर्ती प्रदेशों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। इसी तरह जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी कई जगहों पर बारिश की आशंका जताई जा रही है। राजस्थान में भी आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है।

उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने मंगलवार को अगले 48 घंटों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर जिलों में बारिश होने के अनुमान हैं। हालांकि मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में अभी पारा 40 डिग्री से ऊपर ही रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार,जम्मू-कश्मीर के ज्यादातर इलाकों में बादलों की आवाजाही के चलते 4 अप्रैल से लेकर 6 अप्रैल तक बारिश का सिलसिला देखा जाएगा। मौसम विभाग ने यहां भी कई जगहों पर भारी बारिश की आशंका जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here