8 नवंबर को केंद्र सरकार ने कालेधन को मुंहतोड़ जवाब देते हुए भारत की पुरानी मुद्रा के 500 और 1000 रूपये के नोटो को बंद कर दिया था। जिसके बाद सरकार ने 500 और 2000 के नए नोट प्रचलन में लाए गए। नए नोट आने के बाद भी हमें कई नए नोटो के नकली होने की खबर मिलती आ रही है।

RBI is preparing to fetch 200 rupees noteसरकार ने नकली नोटों के कारोबार को बंद करने के लिए तैयारी कर रही है। भारतीय रिजर्व बैंक ने अब नए फीचर के साथ 200 रुपये के नए नोटो को लाने के फैसला किया है। यह नया नोट जल्द बाजार में आ जाएगा। नए नोट छापने का फैसला मार्च में हुई आरबीआई की हुई बोर्ड मीटिंग में लिया गया जिसके बाद यह प्रस्ताव पास किया गया। बताया जा रहा है कि आने वाले 200 रुपये के नकली नोट नहीं बनाए जा सकते। नए 200 रुपये के नोट छापने के लिए मंजूरी मिलने का इंतजार है। आरबीआई ने 200 रुपये के नोट के साथ-साथ 1000 और 100 रुपये के नए नोट नए तरीके से छापने के लिए प्रस्ताव बोर्ड ने दिया है।

बताया जा रहा है कि 200 रुपये के नए नोट में खास सिक्योरिटी फीचर होगा साथ ही नकली नोटों के कारोबार पर हमेशा के लिए लगाम लगाने के लिए हर 3 से 4 साल में नोटों के सिक्योरिटी फीचर्स में बदलाव भी किया जाएगा। इतना ही नहीं, नए नोटो के साथ-साथ जल्द ही प्लास्टिक के नए नोट भी इस्तेमाल में आएंगे। आरबीआई 10 रुपये के प्लास्टिक के नोट को ट्रायल के लिए जारी करेगी। प्लास्टिक के नोटों के सदंर्भ में वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि वर्तमान में चल रहे नोटों की तुलना में यह नोट ज्यादा टिकाऊ होंगे और इनमें बेहतर सिक्योरिटी फीचर भी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here