Ravidas Jayanti: PM Narendra Modi पहुंचे रविदास विश्राम धाम मंदिर, भक्तों के बीच बैठ बजाया मंजीरा, देखें वीडियो

0
273
Ravidas Jayanti
Ravidas Jayanti

Ravidas Jayanti: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज गुरु रविदास जयंती (Guru Ravidas Jayanti) पर दिल्ली के रविदास विश्राम धाम मंदिर में मत्‍था टेकने के लिए पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने रविदास जयंती पर किए जा रहे कीर्तन में भाग लिया, उन्होंने यहां मंजीरा भी बजाया, जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस दौरान पीएम मोदी वहां मौजूद लोगों से मिले और उनके साथ बातचीत करते हुए भी नजर आए। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ही बताया था कि वह बुधवार 16 फरवरी को दिल्ली के करोलबाग स्थित गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर पहुंचेंगे और यहां से जन-जन के कल्याण के लिए प्रार्थना करेंगे।

बता दें कि पीएम रविदास विश्राम धाम मंदिर में पूजा करने के बाद सीधा पंजाब के पठानकोट रवाना हो गए हैं। पठानकोट में पीएम मोदी पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र एक जनसभा को संबोधित करने वाले हैं। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) भी आज जालंधर में रविदास मंदिर में दर्शन कर रोड शो करेंगे।

Ravidas Jayanti
Ravidas Jayanti

Ravidas Jayanti: कौन हैं कवि संत रविदास?

गुरु रविदास जयंती को 15वीं से 16वीं शताब्दी के दौरान भक्ति आंदोलन के संत गुरु रविदास के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। मान्यता है कि गुरु रविदास ने कई भजन लिखे थे और उनमें से कुछ को सिख धर्म की पवित्र पुस्तक, गुरु ग्रंथ साहिब में अपनाया गया था। संत रविदास ने समाज को सुधारने और जाति व्यवस्था के पूर्वाग्रहों को दूर करने की दिशा में धार्मिक रूप से भी काम किया। गुरु रविदास जयंती ज्यादातर उत्तर भारत में मनाया जाता है, जिसमें पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ शामिल हैं। गुरु रविदास के जन्म की सही तारीख तो ज्ञात नहीं है, लेकिन यह कहा जाता है कि उनका जन्म 1377 में वाराणसी, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनकी माघ महीने में पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। इस साल संत गुरू रविदास जयंती 16 फरवरी को मनाई जा रही है।

Ravidas Jayanti
Ravidas Jayanti

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here