Corona Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 30 हजार नए मामले, 514 लोगों ने गंवाई जान

0
329
corona update
corona update

Corona Update: भारत में पिछले 24 घंटों में COVID 19 के 30,615 नए मामले आए हैं। इस दौरान करीब 82,988 लोगों ने कोरोना को मात दी, जबकि 514 लोगों की कोरोना से मौत हुई। वर्तमान में कोरोना के कुल मामले 4,27,23,558 हैं। इनमें सक्रिय मामले 3,70,240, कोरोना को मात दे चुके लोगों की संख्‍या 4,18,43,446 पहुंच गई है। कोरोना से अब तक हुई कुल मौत का आंकड़ा 5,09,872 है। देश में कुल वैक्सीनेशन का डाटा 1,73,86,81,675 पहुंच गया है।

corona pic nwe 2 2
Corona Update pic credit google

Corona Update: सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 की शुरुआत 7 मार्च से

कोरोना के दौर में संक्रमण से बचाव एवं रो‍कथाम के चलते आयोजित मिशन इंद्रधनुष को दोबारा से शुरू करने पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग काम कर रहा है। इसके तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने कमर कस ली है। देश के समस्त जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजकर माइक्रोप्लान तैयार कर जल्‍द ही अभियान चलाए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं।
गौरतलब है कि छोटे बच्‍चों को बीसीजी, टिटनेस, डिप्थीरिया, हेपेटाइटिस, मीजल्स-रूबेला समेत कई जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण अभियान चलाया जाता है। कोरोना संक्रमण काल में काफी बच्चे इन टीकों से वंचित रह गए थे । गर्भवतियों को भी नियमित टीके नहीं लग पाए।

ऐसे दो साल तक के बच्चों व गर्भवतियों के लिए सात मार्च से सघन मिशन इंद्रधनुष-4.0 शुरू होगा। की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने समस्त जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजकर माइक्रोप्लान तैयार कर अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं।

Corona Update: कोविड नियमों के तहत होंगी परीक्षाएं

हरियाणा उच्‍चतम शिक्षा विभाग के अनुसार कल से होने वाली कॉलेज परीक्षाओं को लेकर महाविद्यालय प्रशासन ने तैयारियां कर लीं हैं। परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 (Corona) के नियमों का सख्‍ती के साथ पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत एक कक्षा में अब 30 की बजाय केवल 20 परीक्षा‍र्थियों को बैठाने की व्‍यवस्‍था की गई है। उन सभी पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया जाएगा।

अस्‍पताल में घट रहें मरीज

राजधानी में तीसरी लहर की रफ्तार कम होने के बाद कोरोना के संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है। इससे अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या भी लगातार घट रही है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कोविड के मामलों में आ रही कमी एक अच्‍छा संकेत है। बावजूद इसके लोगों को अभी भी बेहद सावधान रहने की जरूरत है।
अधिकतर अस्पतालों में अब कोरोना का एक भी मरीज भर्ती नहीं है। एम्स दिल्‍ली और झज्जर में कोरोना का एक भी मरीज भर्ती नहीं है। मैक्स साकेत, बुराड़ी अस्पताल, और डीरआरडीओ के सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड अस्पताल में भी कोरोना का एक भी मरीज भर्ती नहीं है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here