बलात्कार पर सैकड़ों कानून बनाए गए हैं, कई कानूनों को हाल ही में और भी सख्त किया गया है। फिर भी बलात्कार जैसी वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। एक बार फिर यूपी की धरती रेप जैसी घिनौनी हरकत के कारण शर्मशार हुई है। यूपी के बिजनौर में 14 साल की एक लड़की से उसके पड़ोसी ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर गैंगरेप किया। आहत नाबालिग ने घर लौटकर आत्मदाह कर लिया। गंभीर रूप से जलने से पीड़िता की मौत हो गई। इस घटनाक्रम में पुलिस की भी लापरवाही सामने आई है। हालांकि अब पुलिस ने मामले का संज्ञान लेते हुए दोषियों पर उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है।

बता दें कि देश में नाबालिग बच्चियों से जो कि 13 साल से कम्र उम्र की हों उनको मौत की सजा देने का प्रावधान कैबिनेट की मोदी सरकार ला चुकी है। इसके साथ ही नाबालिगों के साथ हो रहे जघन्य अपराधों पर भी काबू पाने के लिए सरकार और प्रशासन कड़े कदम उठा रही है। लेकिन इन सबके बावजूद बलात्कार की घटनाएँ रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। जानकारी के मुताबिक, नाबालिग लड़की पड़ोसी ताहिर के घर कुछ सामान लेने गई थी। घर में सिर्फ ताहिर ही था। उसने अपने दो पड़ोसियों निसार और सरफराज को भी बुला लिया और नाबालिग के साथ गैंगरेप किया। किशोरी के शोर मचाने पर उसकी बहन वहां पहुंची तो तीनों आरोपी फरार हो गए। इस घटना से आहत नाबालिग ने घर पहुंचकर अपने ऊपर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगा ली। गंभीर रूप से घायल किशोरी को परिजनों ने अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

इस मामले में पुलिस की लापरवाही भी सामने आई है। परिजनों के अनुसार रात में ही पुलिस को सूचना दे दी गई थी, लेकिन पुलिस ने बयान लेने तक की कार्रवाई नहीं की और उपचार के दौरान पीड़िता ने दम तोड़ दिया। अधिकारियों के संज्ञान में मामला आने पर बुधवार सुबह पुलिस ने भाई की तहरीर लेकर मुकदमा पंजीकृत किया और शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया। बिजनौर के SP ने बताया केस दर्ज करने में आनाकानी करने वाले दारोगा के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here