PM Modi आज ‘गति शक्ति मास्टर प्लान’ करेंगे लॉन्च, 100 लाख करोड़ की योजना से जुड़ी खास बातें

0
277
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)।

PM Modi आज गति शक्ति मास्टर प्लान (Gati Shakti Master Plan) को लॉन्च करेंगे, 100 लाख करोड़ की यह योजना है। यह रेल और सड़क सहित 16 मंत्रालयों को जोड़ने वाला एक मंच है। जानकारों का मानना है कि इससे बुनियादी ढ़ाचा को गति मिलेगी। प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त के अवसर पर इसका ऐलान किया था। इस योजना के 2024-2025 तक पूरे हो जाने की संभावना है।

16 विभागों को इस योजना में किया जाएगा शामिल

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत स्थानिय निर्माताओं को विश्वस्तर पर मुकाबला के लिए तैयार किया जाएगा। इससे उद्योगों का विकास तेजी से होगा। इस योजना के अंतर्गत रेलवे, पेट्रोलियम और गैस,सड़क व राजमार्ग, बिजली, दूरसंचार, नौवहन, विमानन व औद्योगिक पार्क बनाने वाले विभागों समेत केंद्र सरकार के 16 विभागों को जोड़ा जाएगा।

भू- सूचना विज्ञान संस्थान ने इस मंच को किया है विकसित

भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भू-सूचना विज्ञान संस्थान की तरफ से इसे विकसित किया गया है। डीपीआईआईटी सभी परियोजनाओं की निगरानी के लिए नोडल मंत्रालय होगा। परियोजना का जायजा लेने के लिए एक राष्ट्रीय मंत्रालय नियमित बैठक करेगा।

‘सुपर मिनिस्टर्स’ की अवधारणा से आया है ये कॉन्सेप्ट

साल 2014 में सत्ता में आने के बाद पीएम मोदी ने एक ही तरह के काम करने वाले कई मंत्रालयों को एक ही मंत्री को देकर’सुपर मिनिस्टर्स’ की अवधारणा बनायी थी। उसी क्रम को बढ़ाते हुए इस योजना को लाया जा रहा है। इस योजना के तहत इन्फ्रास्ट्रक्चर और कनेक्ट‍िविटी के लक्ष्यों को पूरा किया जा सकेगा।

Aryan Khan को जेल से मिलेगी छुट्टी या जेल में फिर लगेगी ड्यूटी, जमानत याचिका पर सुनवाई आज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here