Climate change : England को रक्षा के लिए करने होंगे उपाय, नहीं तो कुछ सालों में हो जाएगा तबाह

0
453
Due to climate change and increasing global warming there is a possibility of a threat to the future of human life.
एक वैश्विक पर्यावरण एजेंसी ने अपने रिपोर्ट में कहा है किEngland इस गर्मी में बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हो सकता है, अगर देश जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली समस्या से अपनी रक्षा के लिए जल्द उपाय नहीं करता है।

एक वैश्विक पर्यावरण एजेंसी ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि England इस गर्मी में बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हो सकता है, अगर देश जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली समस्या से अपनी रक्षा के लिए जल्द उपाय नहीं करता है। रिपोर्ट में ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) के कारण गर्म, शुष्क ग्रीष्मकाल, भयानक बाढ़, समुद्र के बढ़ते स्तर और पानी की बढ़ती आपूर्ति को लेकर चेतावनी दी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक औसत तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के कारण इंग्लैंड में सर्दियों में वर्षा 6 प्रतिशत तक अधिक होगी, लेकिन 2050 तक बरसात में वर्षा 15 प्रतिशत कम हो जाएगी। रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि 2050 तक लंदन का समुद्र स्तर 23 सेंटीमीटर और 29 सेंटीमीटर (9 से 11 इंच) और 2080 तक लगभग 45 सेंटीमीटर बढ़ने की उम्मीद है।

तबाही को रोकने के लिए कम समय बचा है

एजेंसी की अध्यक्ष एम्मा हॉवर्ड बॉयड ( Emma Howard Boyd)ने कहा कि अगर हम अब भी जलवायु परिवर्तन को लेकर सजग हो जाएं तो हम जलवायु आपातकाल से सफलतापूर्वक निपट सकते हैं, लेकिन हमारे पास प्रभावी अनुकूलन उपायों को लागू करने के लिए समय समाप्त हो रहा है।

सरकार, व्यवसायों और समुदायों को अब जल्द से जल्द गंभीरता से काम करना चाहिए, दुनिया के सामने चुनौतियां बढ़ सकती है, ऐसे में इस क्षेत्र में निवेश की जरूरत है। यूके अगले महीने ग्लासगो में COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और समुदायों को जलवायु परिवर्तन के अनुकूल बनाने में मदद को तैयार है, लेकिन हॉवर्ड बॉयड ने कहा कि इस मुद्दे को अभी भी उपेक्षित किए जाने का खतरा है।

ये भी पढ़ें

प्रकृति की रक्षा व प्रजातियों के नुकसान को रोकने के लिए अधिक निवेश की जरूरत है : UN

India – China के बीच कल Moldo में 13वें दौर की कोर कमांडर वार्ता होगी, इन मुद्दों पर लिए जाएंगे फैसले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here