केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हिमाचल प्रदेश में विभिन्न आपात स्थितियों में मदद के लिए एक आपातकालीन नम्बर ‘112’ को आज लांच किया। इस एक नम्बर पर फोन कर राज्य के लोग पुलिस, अग्निशमन सेवा, स्वास्थ्य और अन्य हेल्पलाइन से संपर्क कर सकेंगे। राजनाथ सिंह ने राज्य के मंडी क्षेत्र में इस नम्बर की शुरूआत करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने ‘इमरजेंसी रेस्पांस स्पोर्ट सिस्टम ’प्रोजेक्ट के तहत आपातकालीन नम्बर की सेवा शुरू की है। उन्होंने कहा कि इस सेवा का लाभ लेने के लिए राज्य के लोगों को गूगल और एप्पल के स्टोर पर ‘112 इंडिया’ एप डाउनलोड करनी पडेगी।

उन्होंने देश के अन्य राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से भी विभिन्न आपात सेवाओं के लिए एक नम्बर जारी करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस सेवा के शुरू होने के बाद लोगों को विभिन्न हेल्पलाइन से संपर्क करने के लिए अलग अलग नम्बर याद नहीं करने पडेंगे।  हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि केन्द्र सरकार ने इस परियोजना के लिए 4.71 करोड रूपये की वित्तीय सहायता दी है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की एक बटालियन की मंजूरी देने और राज्य पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए 4 करोड 20 लाख रूपये की सहायता देने के लिए भी केन्द्र सरकार के प्रति आभार प्रकट किया।

इस परियोजना के तहत राजधानी शिमला में एक आपात कार्रवाई केन्द्र स्थापित किया गया है जो 12 जिला नियंत्रण केन्द्रों से जुडा है। आपातकालीन नम्बर 112 को पुलिस नियंत्रण कक्ष के नम्बर (100), अग्निशमन सेवा (101) महिला हेल्पलाइन (1090) तथा अन्य हेल्पलाइन से जोडा गया है। इस सेवा की मोबाइल एप को स्मार्ट फोन के पेनिक बटन से भी जोडा गया है। केन्द्र सरकार ने इस परियोजना के तहत सभी राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के लिए निर्भय कोष के तहत 321.69 करोड रूपये का आवंटन किया है।

साभार, ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here