अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद अहम और ख़ुशी की है। रेलवे प्रशासन यात्रियों को बड़ी खुशखबरी देने की तैयारी में है जिससे यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। दरअसल रेलवे शताब्दी ट्रेनों के किराए में कटौती करने की तैयारी कर रही है। कुछ रूटों पर चलने वाली प्रीमियम शताब्दी ट्रेनों के किराए में कटौती की जा सकती है।

रेलवे ने 25 ऐसी शताब्दी ट्रेनों को चुना है जिनके किराए में कटौती करने की तैयारी चल रही है। ये ट्रेनें ऐसे रूट पर चलती हैं जिनमें बेहद कम यात्री सफर करते हैं। ऐसे में संसाधनों के समुचित उपयोग के लिए भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के किराए में कटौती करने की योजना बनाई है। रेलवे ने इसके लिए पायलट प्रोजक्ट लॉन्च किया था, जिसमें उसे सफलता मिली।

रेलवे के पास यह प्रपोजल ऐसे समय में आया है जब वह फ्लैक्सी फेयर स्कीम पर आलोचना झेल रहा है। इस मामले में सामान्य् विवाद यह है कि फ्लैक्सीफ स्कीसम के चलते शताब्दी, राजधानी और दुरंतो ट्रेनों का किराये में बढ़ोत्तेरी हुई है।

यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी, उन्होंने बताया कि ‘भारतीय रेलवे इससे जुड़े प्रस्ताव पर सक्रियता से काम कर रहा है। रेलवे ने पिछले साल ऐसे ही दो शताब्दी ट्रेनों का किराया कम किया था, जिन रूटों में यात्रियों की संख्या कम होती है। उसकी सफलता से इस पहल को काफी बल मिला है’।

रेलवे ने पाया कि जिन ट्रेनों के किराए में कटौती की गई, वहां कमाई में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई जबकि यात्रियों की संख्या में 63 प्रतिशत इजाफा हुआ। रेलवे इस सकारात्मक परिणाम से बेहद उत्साहित है, जिसके बाद अब किराए में कटौती की तैयारी की गई है। रेलवे 45 शताब्दी ट्रेनों का परिचालन करती है और ये देश की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेनों में से एक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here