कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के 10 जनपथ स्थित आवास पर कांग्रेस कार्यसमिति की अहम बैठक हुई। इस बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहें। पार्टी की ओर से राहुल को पार्टी का अध्यक्ष बनाने के लिए प्रस्ताव पास कर दिया गया है।

इस कार्यक्रम के अनुसार चुनाव की अधिसूचना 1 दिसंबर को जारी होगी, और नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख 4 दिसंबर तय की गई है। यदि एक से ज़्यादा वैध नामांकन दाखिल किए जाते हैं, और चुनाव की नौबत आती है, तो मतदान 15 दिसंबर को होगा, तथा मतगणना 19 दिसंबर को करवाई जाएगी। लेकिन माना जा रहा है कि राहुल गांधी के खिलाफ कोई भी नेता नामांकन पत्र दाखिल नहीं करेगा। इसलिए , 4 दिसंबर को ही उनका निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा है।
वहीं इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने भाषण में मोदी सरकार पर कई मुद्दों को लेकर जमकर हमला बोला। इन कई मुद्दों में संसद के शीतकालीन सत्र को टाला जाना मुख्य रहा। सोनिया गांधी ने सत्र को आगे बढ़ाए जाने को अस्वस्थ संसदीय परंपरा करार दिया।

वहीं राहुल ने गुजरात में विकास के अभाव की बात की, तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी प्रमुख अमित शाह की जोड़ी पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने का आरोप लगाया। इस बैठक में पार्टी के ज्यादात्तर सदस्यों ने गुजरात चुनाव को लेकर चर्चा की।

पार्टी के सभी सदस्यों ने आशंका व्यक्त करते हुए कहा कि मोदी-शाह की जोड़ी चुनाव जीतने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है। कांग्रेस सदस्यों का कहना था वीवीपीएटी वाली ईवीएम मशीनों से छेड़खानी न की जाए।  इसके लिए पर्याप्त कदम उठाए जाने चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here