कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने कहा कि जीडीपी (GDP) के माध्यम से सरकार ने 23 लाख करोड़ रुपये कमाए है। जीडीपी का मतलब सकल घरेलू उत्पाद नहीं बल्कि गैस (Gas)-डीजल (Diesel) -पेट्रोल (Petrol) है। आखिर ये 23 लाख करोड़ रुपये कहां गए। बता दें कि राहुल गांधी ने बुधवार को राष्ट्रीय मौद्रिकरण पाइपलाइन, मंहगाई, अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला कहा कि पेट्रोल डीजल की महंगाई से देश की जनता पर दोहरी मार पड़ रही है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने प्रेसवार्ता में कहा कि मोदी जी कहते रहते हैं कि जीडीपी बढ़ रही है, वित्त मंत्री का कहना है कि जीडीपी ऊपर की ओर प्रोजेक्शन दिखा रही है। तब मुझे समझ में आया कि जीडीपी से इसका क्या मतलब है। गांधी ने कहा कि सरकार जब कहती है कि GDP बढ़ रही है तो इसका मतलब G-गैस, D-डीजल, P-पेट्रोल के दाम बढ़ रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा, 2014 में जब यूपीए सत्ता से बाहर हुई तब एलपीजी सिलेंडर की कीमत 410 रुपये प्रति सिलेंडर थी। आज इसकी कीमत 885 रुपये प्रति सिलेंडर है जो कि 116% की वृद्धि है। 2014 में पेट्रोल 71.5 रुपये प्रति लीटर था, आज यह 101 रुपये प्रति लीटर है यानी 42% की वृद्धि। 2014 में डीजल की कीमत 57 रुपये प्रति लीटर थी, आज यह 88 रुपये प्रति लीटर है।

ये भी पढ़ें- National Monetisation Pipeline को लेकर सत्ता पर गरजे राहुल, कहा- सरकार ने 70 साल में बनी पूंजी बेच दी

केंद्र सरकार ने जारी की पहली तिमाही की GDP

बता दें कि केंद्र सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही यानि अप्रैल से जून तक के जो आंकड़े मंगलवार को जारी किए हैं। उसमें सकल घरेलू उत्पाद (GDP) रिकॉर्ड 20.1 फीसदी रही है। इससे पहले इस तिमाही के लिए एसबीआई की एक रिपोर्ट में 18.5 फीसदी और आरबीआई ने 21.4 फीसदी जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया था। किसी भी वित्त वर्ष की किसी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ के आंकड़ों ने तीन दशक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 2021-22 की पहली तिमाही में जीडीपी 32.38 लाख करोड़ रुपये रही है।

वित्त मंत्री का NMP को लेकर राहुल गांधी पर निशाना

कुछ दिन पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Nirmala Sitharaman) ने पब्लिक सेक्टर बैंक के प्रमुखों के साथ बैठक की। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी(Rahul Gandhi) पर तीखा हमला बोला था, वित्त मंत्री ने पूछा, ‘क्या राहुल गांधी समझते हैं कि मुद्रीकरण क्या है ? वित्त मंत्री ने कहा कि यह कांग्रेस ही थी जिसने देश के संसाधनों को बेचा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here