GST Collection In August: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बावजूद वित्त मंत्रालय द्वारा आज जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) में 20.1 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की गई। अगस्त में सकल जीएसटी संग्रह 1,12,020 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल की समान अवधि में एकत्र किए गए 86,449 करोड़ रुपये से 29.6 प्रतिशत अधिक है। इस से अर्थव्यवस्था (Economy) सुधरने का अनुमान लगाया जा रहा है।

कुल 1.12 लाख करोड़ रुपये के संग्रह में से सीजीएसटी 20,522 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 26,605 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 56,247 करोड़ रुपये (माल के आयात पर एकत्र 26,884 करोड़ रुपये सहित) और उपकर 8,646 करोड़ रुपये (संग्रह 646 करोड़ रुपये सहित) है।

महामारी के बाद आई तेजी

Corona महामारी और लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां सुस्त पड़ी थी, लेकिन कुछ महीनों से आर्थिक गतिविधियां तेज हुई हैं और ई-वे बिलों में सुधार हुआ है। वहीं सरकार ने नकली जीएसटी बिल लगाने पर भी सख्ती की है, जिसके कारण जीएसटी कलेक्शन बढ़ा है। लगातार नौ महीने तक 1 लाख करोड़ रुपये से ऊपर कलेक्शन रहने के बाद, जीएसटी संग्रह जून में कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के कारण 1 लाख करोड़ रुपये से नीचे आ गया था।

नकली बिलर्स पर लगाम लगाने से भी बढ़ा कलेक्शन

वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार द्वारा प्रतिबंधों में ढील देने के बाद जुलाई और अगस्त 2021 में जीएसटी संग्रह फिर से 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। आर्थिक विकास के साथ-साथ, चोरी-रोधी गतिविधियों, विशेष रूप से नकली बिलर्स के खिलाफ कार्रवाई भी जीएसटी संग्रह में वृद्धि में योगदान दे रही है। आने वाले महीनों में भी जीएसटी राजस्व में वृद्धि रहने की संभावना है।

यह भी पढें:

जीएसटी विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, तेलुगू फिल्मों के सुपरस्टार महेश बाबू के बैंक खाते किए सील

यूपी : 142 फर्जी फर्में बनाकर 150 करोड़ की जीएसटी चोरी, एफआईआर दर्ज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here