राहुल गांधी ने चलते-चलते कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से कहा- ‘मैं आपको छूता हूं तो वो कहेंगे कि मैं अपनी नाक पोंछ रहा हूं’, जानें उन्होंने क्यों कही ये बात

Rahul Gandhi: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राहुल गांधी की सदस्‍यता पर फैसले के लिए बैकग्राउंड वर्क शुरू हो चुका है।

0
113
Monsoon Session 2023: 'INDIA' के '21 विपक्षी सांसद' आज राष्ट्रपति से करेगी मुलाकात, अविश्वास प्रस्ताव पर संसद में हंगामे का आसार
Monsoon Session 2023

Rahul Gandhi: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में राहुल गांधी पार्टी के सांसदों के साथ बैठक करके बाहर आते हैं और कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से बात करते हैं। वीडियो के दौरान राहुल गांधी तंज कसते हुए कहते हैं कि यदि में आपको छूता हूं तो लोग कहेंगे कि मैं अपनी नाक पोंछ रहा हूं।

इस वीडियो में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सीढ़ियों से उतरते हुए मदद के लिए हाथ आगे करके माजाकिया अंदाज में कुछ कहते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर में आपको छूता हूं तो वो कहेंगे कि मैं अपनी नाक पौछ रहा हूं। क्या आपने देखा?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मुश्‍किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रहीं हैं। गुजरात में सूरत की एक अदालत ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को बीते गुरुवार मोदी सरनेम को लेकर दिए गए भाषण पर दोषी करार दिया है।उन्‍हें दो वर्ष की सजा भी सुनाई गई है।

हालांकि इसके बाद उन्‍हें जमानत भी मिल गई।ऐसे में राहुल गांधी को सजा सुनाए जाने के बाद अब सवाल ये उठने लगे हैं कि क्‍या उनकी संसद सदस्‍यता पर भी कोई खतरा मंडरा रहा है? कहीं इस फैसले की वजह से उनकी सदस्‍यता भी जाएगी? मालूम हो कि राहुल वर्तमान में केरल के वायनाड से सांसद हैं।मालूम हो कि राहुल गांधी संसद भवन पहुंच गए हैं।

Rahul Gandhi News today
Rahul Gandhi.

Rahul Gandhi:क्‍या है मामला?

Rahul Gandhi:सांसद राहुल गांधी ने कर्नाटक में भाषण देते हुए कहा था कि सभी चोरों का नाम मोदी ही क्‍यों होता है। इस केस में जमानत मिलने के बाद राहुल गांधी के वकील बाबू मंगुकिया ने कहा कि उन्‍हें आईपीसी की धारा 499 और 500 के मुख्‍य न्‍यायिक मजिस्ट्रेट एचएच वर्मा के कोर्ट ने दोषी ठहराया है।

इसके खिलाफ ऊपरी अदालत का दरवाजा खटखटाने के लिए अनुमति देते हुए 30 दिनों के लिए सजा को सस्‍पेंड कर दिया गया है।

Rahul Gandhi: सदस्‍यता को लेकर हो सकता है फैसला

Rahul Gandhi
Rahul Gandhi को सजा मिलने के बाद कांग्रेस ने बुलाई इमरजेंसी बैठक

Rahul Gandhi: जनप्रतिनिधत्‍व कानून के सेक्‍शन-8 के मुताबिक किसी सांसद अथवा विधायक को 2 वर्ष या उससे ज्‍यादा की सजा होने पर सदस्‍यता चली जाती है।ऐसे में राहुल गांधी पर भी इसी कानून की तलवार लटकी है।

लोकसभा सचिवालय की ओर से इस बारे में आज कोई फैसला हो सकता है।सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राहुल गांधी की सदस्‍यता पर फैसले के लिए बैकग्राउंड वर्क शुरू हो चुका है।

फाइल तैयार करने और लोकसभा टेबल ऑफिस की सलाह लेने में महज 10 मिनट का वक्‍त लगेगा। जानकारी के अनुसार इसमें वही प्रक्रिया अपनाई जाएगी जो लक्षद्वीप के सांसद मोहम्‍मद फैजल को लेकर की गई थी।

Rahul Gandhi: कैसे सदस्‍यता बचा सकते हैं?

ऐसे में अगर राहुल गांधी को अपनी लोकसभा की सदस्‍यता बचानी है तो उन्‍हें हाईकोर्ट में जाना होगा। सजा के खिलाफ अपील करनी होगी।यदि उनकी सजा कम होती है या उसे रोक दिया जाता है तो उनकी सदस्‍यता बची रह सकती है। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि इसी सप्‍ताह के अंत में सेशन कोर्ट में अपील दायर की जाएगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here