दिल्ली में चल रहे कांग्रेस महाधिवेशन के आखिरी दिन  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जहां एक ओर कांग्रेस के कार्यसमिति (CWC) के सदस्यों को चुनने का अधिकार मिला  तो वहीं दूसरी ओर राहुल गांधी ने बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक के बाद एक कई हमले किए।

राहुल ने कहा, ”हर जगह मेड इन चाइना ही दिखाई देता है। कारोबारियों को 33 हजार करोड़ रुपए दिए गए। अच्छे दिन, स्वच्छ भारत और बैंक में 15 लाख का वादा जुमला है। नोटबंदी, गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी), योग परेड जैसी कई बातें। देश में रोजगार नहीं है, किसान मर रहे हैं, पर पीएम कहते हैं कि चलो इंडिया गेट पर योग करें।”
”देश की जनता की आवाज उठाने के लिए कोई हमें नहीं रोक सकता है। गरीबों को उनके अधिकार नहीं मिल रहे हैं। जब हम सवाल उठाते हैं तो सरकार से उनका जवाब चाहते हैं।”

राहुल ने कहा, ”हमने बीजेपी की तरह कभी झूठ नहीं फैलाया और न ही नफरत की। बीजेपी एक संगठन और कांग्रेस देश की आवाज है। गांधीजी देश की आजादी के लिए जेल गए। हमारे 60 हजार कार्यकर्ता पंजाब में मारे गए। इनके पास एक भी नाम नहीं है, जो देश के लड़ाई में मारा गया हो।”

राहुल ने आग कहा, ”सच बोलने पर गौरी लंकेश को मार दिया गया। नीरव मोदी जिसने बैंक को करोड़ों रुपए चूना लगाया, उन्हीं के नाम के हमारे पीएम हैं। मोदी ने मोदी को 33 हजार करोड़ रुपए दिए और वो लेकर भाग गया।”

कांग्रेस महाधिवेशन के समापन भाषण में राहुल गांधी ने बीजेपी की तुलना कौरवों से की। कहा- कांग्रेस पांडवों की तरह सत्य के लिए लड़ती है।

वहीं इस महाअधिवेशन में कांग्रेस के प्लेनरी सेशन में पीसीसी डेलिगेट और एआईसीसी के सदस्य मौजूदगी में कार्यसमिति के सदस्यों के चुनने के अधिकार पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को दिए जाने वाले प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास कर दिया गया है। अब जल्द ही कांग्रेस के कार्यसमिति (CWC) के सदस्यों की नाम पर मुहर लगा सकते हैं।

राहुल गांधी के बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कांग्रेस के महाधिवेशन को संबोधित किया। उनके निशाने पर भी प्रधानमंत्री मोदी रहे। उन्होंने कहा, ‘जब मोदी जी प्रचार कर रहे थे तो उन्होंने बहुत सारे वादे किए, इन वादों को पूरा नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि हम 2 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करेंगे, हमने 2 लाख नौकरियां भी नहीं देखी हैं।’

उन्होंने आगे कहा, ‘मोदी सरकार जम्मू कश्मीर के हालातों को संभाल नहीं पा रही है। दिन बा दिन वहां के हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इससे यह स्पष्ट है कि हमारी सीमाएं असुरक्षित हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here